Move to Jagran APP

अच्छी खबर... पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के लिए शुरू की फेस्टिवल कर्ज स्कीम

पंजाब के दर्जा चार कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। पंजाब सरकार ने उनके लिए फेस्टिवल लोन स्कीम शुरू की है। कर्मचारी फेस्टिवल मनाने के लिए लोन ले सकते हैं और इसे पांच किस्तों में चुका सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 12:38 PM (IST)
अच्छी खबर... पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के लिए शुरू की फेस्टिवल कर्ज स्कीम
पंजाब में कर्मचारियों के लिए फेस्टिवल लोन स्कीम। सांकेतिक फोटो

जालंधर, [अंकित शर्मा]। पंजाब सरकार की तरफ से सभी सरकारी दफ्तरोंं में सेवाएं देने वाले दर्जा चार कर्मचारियों (ग्रुप-डी) को त्योहार के मद्देनजर कर्जा स्कीम देनी शुरू की गई है, ताकि कोविड-19 की वजह से बने हालातों के कारण आर्थिक तंगी से किसी के त्योहार फीके न रहेंं। स्कीम का लाभ लेकर हर किसी की दीवाली खुशियों भरी होंं। इस फेस्टिवल कर्जा स्कीम में दर्जा चार कर्मचारी अपने विभाग से सात-सात हजार रुपये का कर्जा ले सकते हैं। वह इस राशि को पांच किश्तों में लौटा सकता है।

loksabha election banner

स्कीम का लाभ 12 नवंबर तक ले सकते

सरकार की तरफ से चलाई गई कर्जा स्कीम को 12 नवंबर तक निकलवाया जा सकता है और इसकी वसूली दिसंबर महीने के वेतन से पांच बराबर किश्तों के हिसाब से कटौती करनी शुरू की जाएगी। कर्जा देने से पहले डिसबर्सिंग अफसर अपनी तसल्ली करने के बाद ही कर्जा जारी करेगा। उसकी तरफ से ही कर्जा लेने वाले का सारा रिकार्ड रखा जाएगा और कर्जे की वसूली की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए बिल उसके वेतन के साथ लगाए। इस बिल में कुल वेतन, कटौती की गई रकम और कर्जा की बाकी रहती रकम दिखाई जाएगी।

वित्त विभाग पंजाब के प्रमुख सचिव ने दी हिदायतें

वित्त विभाग पंजाब के प्रमुख सचिव वित्त केएपी सिन्हा ने राज्य के सभी विभागों के मुखी, डिविजनों के कमिश्नर, रजिस्ट्रार पंजाब, जिला एंड सेशन जज और डिप्टी कमिश्नर को हिदायतें दी हैं कि प्रत्येक विभाग का मुखी अपने-अपने विभाग से ड्रा की गई कर्जे की राशि और रिकवरी का मिलान महालेखाकार पंजाब के साथ करना यकींनी बनाएंगे। यह कर्जा दर्जाचार (ग्रुप-डी) कर्मचारियों को ही दिया जाएगा। इसमें दिहाड़ीदार को शामिल नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें: लव जिहाद रोकने के लिए बने सख्त कानून, योगी के बयान के बाद विहिप और करणी सेना ने उठाया मुद्दा

यह भी पढ़ें: कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- पंजाब में मालगाड़ियां बंद करने के होंगे गंभीर नतीजे, हिमाचल, लद्दाख व जम्मू-कश्मीर भी होंगे प्रभावित

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से लौटे पांच भारतीयों में से चार का मानसिक संतुलन बिगड़ा, जेलों में किया गया टार्चर

यह भी पढ़ें: प्रोजेक्ट में रोड़ा: यात्री ट्रेन से 35 फीट ऊंचाई पर मालगाड़ी दौड़ाने की योजना के बीच आया सेना डिपो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.