Move to Jagran APP

नगर निगम ने नहीं किए वैकल्पिक इंतजाम, मंगलवार तक गंदगी झेलेगा शहर

शनिवार को हड़ताल खत्म होने के बावजूद रविवार शाम तक शहर से आधा ही कूड़ा उठाया जा सका। कूड़े को पूरी तरह हटाने का काम मंगलवार तक ही पूरा हो सकेगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 01:21 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 01:21 PM (IST)
नगर निगम ने नहीं किए वैकल्पिक इंतजाम, मंगलवार तक गंदगी झेलेगा शहर
नगर निगम ने नहीं किए वैकल्पिक इंतजाम, मंगलवार तक गंदगी झेलेगा शहर

जागरण संवाददाता, जालंधर। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का पता होने के बावजूद वैकल्पिक इंतजाम न किए जाने से शहरवासियों को मंगलवार तक गंदगी झेलनी पड़ेगी। शनिवार को हड़ताल खत्म होने के बावजूद रविवार शाम तक शहर से आधा ही कूड़ा उठाया जा सका। निगम अफसर खुद कबूल रहे हैं कि सोमवार को कूड़ा उठाने के काम में तेजी आएगी लेकिन हड़ताल से जमा हुए कूड़े को पूरी तरह हटाने का काम मंगलवार तक ही पूरा हो सकेगा।

loksabha election banner

उधर, पहले वैकल्पिक व्यवस्था न करने से किरकिरी झेल रहे निगम ने अब सबक लिया है और कूड़ा उठाने के लिए किराए पर भी मशीनरी ले ली है। खुद निगम के पास कूड़ा उठाने के लिए 90 बड़े-छोटे वाहन पहले से ही मौजूद हैं। रविवार को छह बड़े टिप्पर एवं दो डिच मशीनें भी किराए पर लेकर इस काम में लगाई गई हैं। नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर राजीव वर्मा के नेतृत्व में रविवार को भी कूड़ा उठाने का काम जारी रखा गया। राजीव वर्मा ने बताया कि रविवार शाम तक शहर में से 50 फ़ीसद कूड़ा उठा लिया गया था और उनकी पूरी कोशिश है कि सोमवार शाम तक बाकी सारा कूड़ा उठवा लिया जाए। अगर 10 -15 फ़ीसद कूड़ा बचेगा तो मंगलवार को हर हाल में शहर कूड़े से पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा। शहर में इस समय लगभग 125 कूड़े के डंप हैं जो कूड़े से अटे पड़े हैं और कूड़ा सड़कों पर आ पहुंचा है।

पार्षदों ने ही बड़े किए कूड़ा डंप

अपने वार्ड को कूड़े से मुक्त रखने की कवायद में शहर के कई पार्षदों ने अन्य वार्डों में जाकर कूड़ा फेंकवाना शुरू कर दिया है। इस कारण कुछ वार्ड साफ रहते हैं, लेकिन कुछ वार्डों में जहां अन्य वार्डों का कूड़ा गिराया जा रहा है, वहां पर स्थिति बद से बदतर हो गई है। मॉडल टाउन श्मशानघाट, चौगिट्टी चौक फ्लाईओवर के नीचे, प्लाजा चौक, साईंदास स्कूल के नजदीक आदि ऐसे डंप बन गए हैं, जहां पर कई वार्डों का कूड़ा गिराया जा रहा है। हड़ताल के चलते यहां पर फेंका गया कूड़ा सड़क तक फैल चुका है। कूड़े के बड़े-बड़े ढेर लग जाने से आसपास के लोग बुरी तरह से परेशान हैं और ऐसे डंपों से निगम को कूड़ा उठाने में भी लंबा समय लग रहा है।
 

सांसद चौधरी भी ले रहे कूड़े की लिफ्टिंग का जायजा

सफाई मजदूर यूनियन की स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सह सिद्धू से बैठक करवाने वाले सांसद चौधरी संतोख ङ्क्षसह भी कूड़े की लिङ्क्षफ्टग का जायजा ले रहे हैं। सांसद चौधरी ने रविवार को मेयर जगदीश राजा से कूड़े के लिङ्क्षफ्टग संबंधी जानकारी हासिल की और जल्द से जल्द शहर को कूड़ा मुक्त करवाने के लिए कहा। सांसद चौधरी ने कहा कि निगम अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि जल्द से जल्द शहर को कूड़े से मुक्त करवाया जाए।

अफसरों को दी मंगलवार दोपहर की डेडलाइन : मेयर

मेयर जगदीश राजा ने कहा कि कूड़े की लिफ्टिंग का काम रविवार को भी जारी रखा गया है लेकिन कूड़ा ज्यादा होने की वजह से मंगलवार बाद दोपहर तक हर हाल में शहर को पूरा मुक्त करवा लिया जाएगा। अफसरों को इसके लिए हिदायत जारी कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि कूड़ा उठाने के काम में तेजी लाने के लिए ही रविवार से 6 नए टिप्पर और दो डिच मशीनें किराए पर ले ली गई हैं जो एक वर्ष की अवधि के लिए निगम के लिए कार्य करेंगी।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.