Move to Jagran APP

Credit Card के रिवार्ड प्वाइंट्स का झांसा देकर ठग लिए 46 हजार रुपये Jalandhar News

पेटीएम केवाईसी के बाद अब बैंक के क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट्स के नाम पर 46 हजार से ज्यादा ठग लिए गए। पीड़‍ित व्यक्ति ने पुलिस को इसकी शिकायत दे दी है।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 11:11 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 11:11 AM (IST)
Credit Card  के रिवार्ड प्वाइंट्स का झांसा देकर ठग लिए 46 हजार रुपये Jalandhar News
Credit Card के रिवार्ड प्वाइंट्स का झांसा देकर ठग लिए 46 हजार रुपये Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। पेटीएम केवाईसी के बाद अब बैंक के क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट्स के नाम पर 46 हजार से ज्यादा ठग लिए गए। पीड़‍ित व्यक्ति ने पुलिस को इसकी शिकायत दे दी है। शिकायत को जांच के लिए साइबर सैल को भेज दिया गया है।

loksabha election banner

गुरु अमरदास नगर निवासी दीपक शर्मा ने बताया कि शनिवार दोपहर तीन बजे उन्हें कॉल आई। ट्रूकॉलर पर एक्सिस बैंक लिखा आ रहा था। मैंने फोन उठाया, तो लड़की बोल रही थी। उसने कहा कि वो एक्सिस बैंक की तरफ से बोल रही है। आपके क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट्स बनते हैं। एक प्वाइंट की कीमत दो रुपये है और कुल 9,977 रुपये बन रहे हैं। आप इन पैसों का इस्तेमाल शॉपिंग या अन्य किसी जरूरत के लिए कर सकते हैं।

बातों-बातों में ले लिया सीवीवी नंबर

लड़की ने उनसे क्रेडिट कार्ड का नंबर पूछा, तो ठगी की आशंका से उन्होंने इंकार कर दिया। इसके बाद लड़की ने कहा कि अगर आपको कोई शक है, तो मैं अपने सीनियर से बात करवा देती हूं। उसके बाद एक लड़का बात करने लगा। दीपक ने बताया कि उन्होंने उनसे कहा कि रिवार्ड प्वाइंट्स के पैसे देना चाहते हैं, तो मेरे क्रेडिट कार्ड का बिल अदा कर दें। लड़के ने इसे मानते हुए कहा कि इसके लिए अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर बताइए। उसे नंबर बताने के बाद बातों-बातों में उन्होंने उनसे सीवीवी नंबर भी ले लिया।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने का आया मैसेज

दीपक ने बताया कि इसके बाद उक्त लड़के कहा कि बिल पे करने के लिए उनके मोबाइल पर एक नंबर आया होगा, वह नंबर भी बता दें। इस पर उन्होंने मैसेज से आया और नंबर भी बता दिया। ऐसे चार नंबर उन्होंने फोन करने वाले को बताए। इसी दौरान फोन पर बात करते-करते ही क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने का मैसेज आ गया। इसके बाद ठगी का अहसास हो गया।

बैंक ने कॉल से किया इंकार 

दीपक ने कहा कि ठगी का अहसास होने पर तुरंत एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल की और पूछा कि आपकी तरफ से कॉल आई थी कि मेरे रिवार्ड प्वाइंट बनते हैं। बैंक ने इससे इनकार कर दिया। इसके बाद तुरंत अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा दिया। बैंक ने बताया कि उनके क्रेडिट कार्ड से 46,677 रुपये की ठगी हुई है। इस मामले में उन्होंने डीसीपी अमरीक सिंह पवार को शिकायत दी, जिसके बाद मामले की जांच साइबर सैल को सौंप दी गई है।

15 दिन में सामने आया तीसरा मामला

ऑनलाइन ठगी का पिछले 15 दिन में यह तीसरा मामला है। पहले माई हीरा गेट के पास सचदेवा क्लॉथ हाउस चलाने वाले जसविंदर सिंह से पेटीएम केवाईसी के बहाने 40 हजार की ठगी हुई। इसके बाद सुराज गंज की रहने वाली सीमा अरोड़ा के अकाउंट से ठगों ने ऑनलाइन वेबसाइट से कम सामान आने की शिकायत दर्ज करने के बहाने 39 हजार रुपये ठग लिए। इसके बाद रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के टेक्नीशियन दिनेश जौली के तीन क्रेडिट कार्ड से ठगों ने 1.80 लाख रुपये निकाल लिए। उन्हें पेटीएम केवाईसी व फास्टैग का झांसा दिया गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.