Move to Jagran APP

Fraud in Punjab : आधार कार्ड कांग्रेस के पूर्व विधायक सुशील रिंकू का, वाहन की रजिस्ट्रेशन किसी और के नाम

जालंधर में परिवहन विभाग के साथ कथित मिलीभगत के चलते आधार कार्ड की टेंपरिंग करके वाहन खरीदने व बेचने का फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है। ऐसे ही एक मामले में कांग्रेस के पूर्व विधायक सुशील रिंकू के आधार कार्ड की कापी को टेंपर करके प्रयोग किया गया है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 08:48 AM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2022 08:48 AM (IST)
Fraud in Punjab : आधार कार्ड कांग्रेस के पूर्व विधायक सुशील रिंकू का, वाहन की रजिस्ट्रेशन किसी और के नाम
जालंधर में आधार कार्ड की टेंपरिंग करके वाहन खरीदने व बेचने का फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है।

जालंधर [मनोज त्रिपाठी]। परिवहन विभाग की ओर से वाहनों की बिक्री के बाद ग्राहकों की जानकारी आरटीए दफ्तर को भेजने के लिए डीलरों को दिए गए अधिकारों का दुरुपयोग शुरू हो गया है। डीलरों की परिवहन विभाग के साथ कथित मिलीभगत के चलते आधार कार्ड की टेंपरिंग करके वाहन खरीदने और बेचने के फर्जीवाड़े के मामले सामने आने लगे हैं, क्योंकि डीलर ही वाहनों की रजिस्ट्रेशन के लिए ग्राहकों की जानकारी आनलाइन माध्यम से आरटीए दफ्तर भेजते हैं, इसलिए उनके पास पुराने ग्राहकों के आधार कार्ड की फोटो स्टेट या स्कैन कापी पहले से पड़ी होती है। आधार की इसी कापी में टेंपरिंग करके नए ग्राहकों को वाहन बेचे जा रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि आरटीए अधिकारी मामले पकड़े जाने के बाद भी संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास कार्रवाई का कोई अधिकार नहीं है।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि फर्जीवाड़े के लिए आधार कार्ड की कापी में व्यक्ति की तस्वीर को छोड़कर उसके नाम, पते और यहां तक कि आधार नंबर को भी टेंपर कर दिया जाता है। कई मामलों में तो इसका पता नहीं चलता, लेकिन अगर आधार कार्ड किसी चर्चित या नामी व्यक्ति का हो तो धोखाधड़ी से पर्दा उठ जाता है।

ऐसे ही एक मामले में कांग्रेस के पूर्व विधायक सुशील रिंकू के आधार कार्ड की कापी को टेंपर करके प्रयोग किया गया है। जिस वाहन की रजिस्ट्रेशन के लिए आधार की टेंपर की गई कापी का प्रयोग किया गया वह वाहन जालंधर के मक्कड़ मोटर्स से खरीदा गया है। इसकी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए हुए फर्जीवाड़े से तब पर्दा उठा जब टेंपर की गई आधार की कापी में रिंकू की तस्वीर आरटीए के कर्मचारियों ने पहचान ली, परंतु आधार की टेंपर कापी में ग्राहक का नाम सौरभ चड्ढा और पता मोता सिंह नगर था। यही नहीं आधार का नंबर भी बदल दिया गया। रिंकू के आधार की टेंपर कापी को वाहन की रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीए दफ्तर भेजा गया था।

सूत्र बताते हैं कि लंबे समय से जारी इस खेल में केवल वही मामले पकड़े जाते हैं जिन्हें लेकर ‘सेटिंग’ नहीं हो पाती। डीलर द्वारा आनलाइन फीड की जाने वाली जानकारी आरटीए दफ्तर के आरसी क्लर्क के पास पहुंचने पर या तो जांच के बाद उसे क्लीयर किया जाता है या आपत्ति लगा दी जाती है और यहीं से साठगांठ का खेल शुरू हो जाता है। पूर्व विधायक रिंकू के मामले में भी यही हुआ, क्योंकि वह नामी व्यक्ति हैं तो उनकी तस्वीर वाली फर्जी आधार कार्ड की कापी का मामला पकड़ा गया।

मैंने एक साल पहले खरीदी थी कार: सुशील रिंकू

पूर्व विधायक सुशील रिंकू ने कहा कि उन्होंने मक्कड़ मोटर्स से एक साल पहले कार खरीदी थी। वहां अपना आधार कार्ड दिया था, लेकिन जो नंबर इस आधार कार्ड में लिखा है वह मेरा नहीं है, पर तस्वीर मेरी ही है। यह फर्जीवाड़ा है और इसकी जांच होनी चाहिए।

हम सारे दस्तावेज चेक करके जानकारी फीड करते हैं: यश

मक्कड़ मोटर्स के सेल्स जीएम यश ने कहा कि हमारे शोरूम से ऐसी गड़बड़ी नहीं हो सकती। हम सारे दस्तावेज देखने के बाद ही जानकारी आनलाइन फीड करते हैं। 10 लाख रुपये से कम कीमत की कार पर आधार कार्ड से काम चल जाता है, लेकिन कीमत उससे ज्यादा होने पर आधार व पैन कार्ड, दोनों जरूरी हैं।

दस्तावेज में फर्जीवाड़े के मामले जांच में पकड़े जाते हैं: सचिव आरटीए

सचिव आरटीए डा. रजत ओबराय ने कहा कि कभी-कभी दस्तावेज में फर्जीवाड़े के मामले सामने आते हैं और जांच में पकड़े जाते हैं। ऐसे मामलों में गाड़ी मालिक और डीलरों को नोटिस जारी करके अगली कार्रवाई के लिए केस स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को भेजा जाता है। कार्रवाई करना हमारे अधिकार में नहीं है। गलत जानकारी देने के मामले में सारी जिम्मेदारी डीलरों की ही होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.