Move to Jagran APP

PSEB Exam: तीन साल के बाद पांचवी बोर्ड के पेपर आज से, शिक्षकों को जारी की हिदायतें

तीन साल के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की पांचवी की परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही है।

By Edited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 02:40 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 08:16 AM (IST)
PSEB Exam: तीन साल के बाद पांचवी बोर्ड के पेपर आज से, शिक्षकों को जारी की हिदायतें
PSEB Exam: तीन साल के बाद पांचवी बोर्ड के पेपर आज से, शिक्षकों को जारी की हिदायतें

जालंधर, जेएनएन। तीन साल के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की पांचवी की परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही है। पहला पेपर हिंदी और पहली भाषा का होगा। बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसलिए परीक्षाएं जहां वह (बच्चे) पढ़ रहे हैं, वहीं होंगी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1:15 बजे तक होगी। परीक्षा प्रबंधों को लेकर दूसरे स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटियां लगाई है।

loksabha election banner

ड्यूटी देने वाले शिक्षक को उसी दिन उत्तर पुस्तिकाएं चेक करके स्कूल से संबंधित क्लस्टर सेंटर में जमा करवानी होंगी। ड्यूटी पर तैनात शिक्षक चाहे ड्राइंग का क्यों ना हो उसे ही हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, गणित के पेपर चेक करने होंगे। इसके बाद डाटा एंट्री ऑपरेटर्स को प्रत्येक पेपर की एंट्री करनी अनिवार्य होगी। एक सेंटर में डाटा एंट्री में जुटे शिक्षकों व स्टाफ की परेशानी बढ़ेगी। क्योंकि उन्हें एक नहीं, 16 से 20 स्कूलों के बच्चों के पेपरों की एंट्री करनी होगी। विभाग की तरफ से अधिकतर महिला स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है जिस वजह से उनके लिए परेशानी ज्यादा रहेगी। ऐसे में उन्हें रात तक सभी स्कूलों की एंट्री हर हाल में करनी पड़ेगी।

परीक्षा पत्र क्लस्टर स्कूल से सुबह 8:30 बजे प्राप्त किए जाएंगे। वहीं 30 बच्चों के पीछे दो शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। क्लस्टर के हिसाब से बांटे स्कूल जिले में करीब 1500 सरकारी व प्राइवेट स्कूल हैं। सभी को क्लस्टर के हिसाब से बांटा गया है। ऐसे में किसी क्लस्टर में तो 15 से 16 स्कूल हिस्से आए और किसी के हिस्से 30 से 40 स्कूल।

परीक्षाओं को लेकर बोर्ड की हिदायतें

प्रत्येक स्कूल मुखी को परीक्षा में कितने छात्र शामिल हुए इसकी जानकारी आधे घंटे मे यानी कि 10:30 बजे तक क्लस्टर में देनी जरूरी होगी। परीक्षा खत्म होने के तुरंत बाद उत्तर पुस्तिका को चेक किया जाएगा और खाली पन्नों पर क्रॉस का निशान लगाया जाएगा। मार्किग के बाद नंबरों की लिस्ट बनाई जाएगी जिसमें विद्यार्थी का रोल नंबर, नाम और प्राप्त किए गए अंक की जानकारी दर्ज होगी। इसके साथ-साथ केंद्र का नाम, विषय, तिथि और अंत में निगरानी अक्षर व शिक्षक की तरफ से हस्ताक्षर और अपना मोबाइल नंबर तक लिखा जाएगा। पेपर चेक करने के बाद सील बंद पैकेटों को क्लस्टर में जमा करवाना पड़ेगा।

लिस्ट जमा कराना जरूरी

परीक्षार्थियों के नंबरों की बनाई हुई लिस्ट जमा करानी जरूरी है और उसी दिन बोर्ड की साइट पर विद्यार्थियों के नंबर अपलोड किए जाएंगे। अगर कोई विद्यार्थी गैरहाजिर है या परीक्षार्थियों की संख्या से अधिक पेपर निकलते हैं तो खाली पेपर क्लस्टर में ही जमा करवाए जाएंगे। खास ध्यान इस बात पर रहेगा कि कोई भी विद्यार्थी जमीन पर बैठकर परीक्षा ना दे। परीक्षा केंद्र को ताला नहीं लगाया जाएगा। अगर कोई अध्यापक परीक्षा के दिन ड्यूटी नहीं दे सकता तो उसकी तरफ से सीएमओ स्तर पर मेडिकल सर्टिफिकेट पेश करना होगा।

23 मार्च तक होंगे पेपर

16 मार्च को वातावरण शिक्षा

18 मार्च को अंग्रेजी

20 मार्च को दूसरी भाषा पंजाबी और दूसरी भाषा हिंदी

23 मार्च को गणित

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.