Move to Jagran APP

Video Call के जरिये ली ऑनलाइन कक्षाओं की फीडबैक, तैयार होगी रिपोर्ट

अध्यापकों ने अपनी कक्षा के हर बच्चे को वीडियो कॉल व फोन करके उनकी फीडबैक ली। साथ ही पता किया कि उनकी रुचि किसमें है।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 01:35 PM (IST)
Video Call के जरिये ली ऑनलाइन कक्षाओं की फीडबैक, तैयार होगी रिपोर्ट
Video Call के जरिये ली ऑनलाइन कक्षाओं की फीडबैक, तैयार होगी रिपोर्ट

जालंधर, जेएनएन। राज्य भर के सरकारी स्कूलों में वर्चुअल पीटीएम का आयोजन किया गया। यह मीटिंग छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों, अभिभावकों के साथ शिक्षकों की इंटरेक्शन कराना था ताकि वे जान सकें कि कोविड-19 की वजह से चलाई गई ऑनलाइन क्लासों के बारे में उनकी क्या राय है। इस दौरान अध्यापकों ने अपनी कक्षा के हर बच्चे को वीडियो कॉल व फोन करके उनकी फीडबैक ली। साथ ही पता किया कि उनकी रुचि किसमें है। वाट्सएप, जूम एप, दूरदर्शन या फिर यूट्यूब के माध्यम से पढ़ने में है। इसके अलावा इस बात का भी पता किया गया कि लॉकडाउन या कफ्यरू के दौरान बच्चों और अभिभावकों को कौन-कौन सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अभिभावकों ने बच्चों की कैसे मदद की।

prime article banner

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी हरिंदर पाल सिंह ने कहा कि यह वर्चुअल मीटिंग तीन दिन के लिए आयोजित की गई थी ताकि हर स्कूल के बच्चे और उनके अभिभावकों से बातचीत करके फीडबैक ली जा सके। उन्होंने कहा कि अभिभावकों ने ऑनलाइन क्लासों के प्रयास पर खुशी जताई है। उनका कहना था कि कोरोना के कारण दो महीने तक स्कूल बंद रहे और ऐसे में बच्चों को घर पर संभालना मुश्किल था। इसलिए ऑनलाइन क्लासें बच्चों और अभिभावकों के लिए काफी फायदेमंद रही। बच्चों का ध्यान पढ़ाई पर रहा और उन्होंने भी बच्चों की मदद की। अब आने वाले समय में इसकी ओवरऑल रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने कंप्यूटर अध्यापकों से बदली के आवेदन मांगे

शिक्षा विभाग ने पंजाब आइसीटी एजुकेशन सोसायटी (पिकटस)के तहत काम कर रहे कंप्यूटर अध्यापकों से बदली के लिए आवेदन मांगे हैं। इसमें केवल वही अध्यापक आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने अपना दो सालों का परखकाल पूरा कर लिया है। ऐसे में जिन अध्यापकों के विद्यक योग्यता सर्टिफिकेट वेरीफाई न हुए हों, वे इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदकों का बदली के लिए अप्लाई करते समय वरिष्ठता सूचि भरना अनिवार्य होगा। बदली के लिए मैरिट बनाने के लिए बोर्ड क्लास पांचवीं, आठवीं और दसवीं की परीक्षा के नतीजे पर विचार कर सूची तैयार करता है। जिन कक्षाओं का नतीजा अभी घोषित नहीं हुआ है। उनका पिछले वर्ष का नतीजा देखा जाएगा। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.