Move to Jagran APP

Farmers Protest: डेढ़ माह से नहीं घूमा रेल का चक्का, जालंधर के ए ग्रेड स्टेशन से पड़ा सवा करोड़ का घाटा

यात्री ट्रेनें न चल पाने की वजह से अक्टूबर में ही रेलवे को ए ग्रेड जालंधर स्टेशन से सवा करोड़ रुपये का यात्री रिजर्वेशन टिकटों से घाटा पड़ा है। मगर अभी ट्रेनें चलने की राह भी आसान नहीं लग रही है।

By Rohit KumarEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 04:46 PM (IST)
Farmers Protest: डेढ़ माह से नहीं घूमा रेल का चक्का, जालंधर के ए ग्रेड स्टेशन से पड़ा सवा करोड़ का घाटा
पंजाब में किसानों के आंदोलन की वजह से 24 सितंबर से यात्री ट्रेनें पूरी तरह से बंद हैं।

जालंधर, अंकित शर्मा। किसानों के रेल रोको आंदोलन की वजह से डेढ़ महीने से यात्री ट्रेनें बंद पड़ी हैं। यात्री ट्रेनें न चल पाने की वजह से अक्टूबर में ही रेलवे को ए ग्रेड जालंधर स्टेशन से सवा करोड़ रुपये का यात्री रिजर्वेशन टिकटों से घाटा पड़ा है। मगर अभी ट्रेनें चलने की राह भी आसान नहीं लग रही है। हालात कब सामान्य होंगे, इस बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता।

loksabha election banner

पंजाब में नहीं प्रवेश कर रही ट्रेनें

पंजाब में किसानों के आंदोलन की वजह से 24 सितंबर से यात्री ट्रेनें पूरी तरह से बंद हैं, हालांकि इससे पहले कोविड-19 की वजह से ट्रेनें बंद रही थी, जिस वजह से रेलवे को चार महीने तक घाटा झेलना पड़ा था। रेलवे की तरफ से राज्य सरकार से फंड लेकर श्रमिकों के लिए ट्रेनें चलाई गई और उसके बाद 14 स्पेशल ट्रेनें शुरू की। ट्रेन अभी पटरी पर रफ्तार पकड़ने लगी ही थी कि किसानों के आंदोलन की वजह से ट्रेनें फिर से रुक गई। हालात यह बन गए है कि आनलाइन आइआरसीटीसी और स्टेशनों से काउंटर रिजर्वेशन टिकटें बुक की जा रही हैं, मगर पंजाब में कोई भी ट्रेन प्रवेश नहीं कर रही। सभी ट्रेनें अंबाला तक ही आ रही है और वहीं से वापस जा रही है।

दीपावली व छठ पूजा के लिए घर जाने वालों ने किया बसों की तरफ रुख

रेलवे की तरफ से ट्रेनें न चलाए जाने की वजह से दीपावली और छठ पूजा पर घर जाने वाले यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिन्होंने दो महीने पहले ही ट्रेनें बुक करवाई थी। वे जालंधर से अंबाला तक का सफर बस के जरिए सफर करके वहीं से आगे की ट्रेन पकड़ रहे हैं। यात्रियों को कुछ हद तक राहत देने के लिए रेलवे की तरफ से भी प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें यह है कि रेलवे की तरफ से रिफंड की सुविधा तत्काल प्रभाव पर दी जा रही है। अगर यात्री सफर नहीं करता तो टिकट खुद ब खुद रद हो जाती है। इसके अलावा यात्री अगर अंबाला से आगे का सफर करता है तो उसे जालंधर से अंबाला रूट तक की रिफंड दे रहा है।

तीन सालों का आंकड़ों का अनुपात

वर्ष        टिकट      यात्री        आमदनी

2017-   17896    29995   13352920

2018-   16503    25511   12093675

2019---15378    22525  10216315


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.