Move to Jagran APP

पंजाब में गोबर से बनेगी बिजली, गैस भी होगी तैयार, जर्मन तकनीक का होगा इस्तेमाल

Power Generation from Cow dung पंजाब के जालंधर स्थित जमेशर डेयरी कॉम्प्लेक्स में गोबर से बिजली पैदा करने के लिए बायोगैस प्लांट लगाने की तैयारी। यहां से बिजली के साथ-साथ गैस का भी उत्पादन होगा। बायोगैस और ईटीपी की डेेड लाइन तय कर दी गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 11:33 AM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 05:06 PM (IST)
पंजाब में गोबर से बनेगी बिजली, गैस भी होगी तैयार, जर्मन तकनीक का होगा इस्तेमाल
जमेशर डेयरी कॉम्प्लेक्स में गोबर से बिजली उत्पादन की तैयारी। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, जालंधर। Power Generation from Cow dung: जमेशर डेयरी कॉम्प्लेक्स में गोबर से बिजली पैदा करने के लिए बायोगैस प्लांट लगाने की तैयारी है। यह काम कई वर्षों से लटका हुआ था, लेकिन अब इसके जल्द शुरू होने की उम्मीद जगी है। जमीन ठेकेदार को ट्रांसफर कर दी गई है। गोबर से एक मेगावाट बिजली तैयार करने का पावर प्लांट लगाया जाना है। गोबर से गैस भी बनेगी। ठेका लेने वाली कंपनी इस पर करीब 20 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

loksabha election banner

कंपनी से 23 साल के लिए डेढ़ लाख रुपये सालाना किराये के हिसाब से एग्रीमेंट किया है। बायो गैस प्लांट लगाने में जर्मन तकनीक इस्तेमाल होगी। इस प्लांट पर 31 दिसंबर 2020 तक काम शुरु होना था, लेकिन ठेकेदार काम के प्रति गंभीर नहीं था। लेकिन, अब उम्मीद जगी है। जमशेर कॉम्प्लेक्स में करीब 17 हजार पशु हैं। डेयरी मालिक गोबर सीवर में ही बहा देते हैं जो ड्रेन में गिरता है। कंपनी डेयरी मालिकों से गोबर खरीदेगी, जिससे डेयरी मालिकों की इनकम भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: ओवरलोड हुई पंजाब की जेलें, 90 दिन की छुट्टी पर भेजे जाएंगे 3600 सजायाफ्ता कैदी, प्रक्रिया शुरू

एफुलेंट ट्रीटमेंट प्लांट पर आएगा 14 करोड़ खर्च

जमशेर डेयरी कॉम्प्लेक्स के पानी को ड्रेन में फेंकने से पहले साफ किया जाना जरूरी है। इसके लिए 2.25 एमएलडी की क्षमता वाला एफुलैंट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना है। इस पर करीब 14 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। जमशेर डेयरी कॉम्प्लेक्स की डेयरियों से निकलने वाला पानी बिना साफ किए ही ड्रेन में फेंक दिया जाता है। यह ड्रेन आगे जाकर सतलुज दरिया में गिरती है। एनजीटी ने दरियाओं में गंदे पानी की निकासी को रोकने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के निर्देश दे रखे हैं।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में अंतिम संस्कार के लिए भी अपोइंटमेंट, श्मशान घाट में आग बुझने से पहले ही अगली चिता तैयार

काम में तेजी लाने का निर्देश

पंजाब के एनवायरमेंट एक्शन प्लान की रिव्यू मीटिंग में चीफ सेक्रेटरी ने आदेश दिया है कि जालंधर के जमशेर डेयरी कंपलेक्स में बायोगैस प्लांट और एफुलैंट ट्रीटमेंट प्लांट के काम में तेजी लाई जाए। इन दोनों प्रोजेक्ट पर एक साथ काम करने के आदेश पहले ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जारी किए हुए हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब में कैप्टन व सिद्धू में चल रहा है शह-मात का खेल, हाईकमान चुप, नवजोत के पक्ष में उतरे मंत्री रंधावा

टेंडर हर हाल में 30 जून 2021 तक अलाट कर दिया जाए

डायरेक्टरेट ऑफ एनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज और पंजाब सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड एनवायरमेंट के अफसरों से मीटिंग में चीफ सेक्रेटरी ने इस मुद्दे पर चर्चा की गई है और निर्देश दिया गया है कि एफुलैंट ट्रीटमेंट प्लांट-ईटीपी का टेंडर हर हाल में 30 जून 2021 तक अलाट कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 1 वर्ष में 6,500 सरकारी कर्मचारियों की छंटनी, करीब 20 विभागों में गई नौकरी

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दोनों प्रोजेक्टस के लिए पहले ही डेडलाइन तय की हुई है। ईटीपी 30 अगस्त 2022 तक पूरा करना होगा, जबकि बायोगैस प्लांट को 30 नवंबर 2023 तक पूरा करने के आदेश दिए गए हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जनवरी महीने में यह आदेश भी दिया कि इन दोनों प्रोजेक्ट पर इकट्ठे काम करना होगा क्योंकि एक प्रोजेक्ट अगर पूरा हो भी जाता है तो इसका पर्यावरण सुधार में कोई असर नजर नहीं आएगा। बायोगैस प्लांट की जिम्मेदारी निगम के एसई रजनीश डोगरा और ईटीपी की जिम्मेदारी एसई सतिंदर कुमार ही है। एसई सतिंदर कुमार ने कहा कि ईटीपी प्रोजेक्ट का टेंडर जल्द ही लगा दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.