Move to Jagran APP

सवा दो साल बाद पठानकोट-जालंधर-अमृतसर रूट पर चली 8 ट्रेनें, हिमाचल प्रदेश की 6 गाड़ियां बंद

पठानकोट से जालंधर-अमृतसर रेल सेक्शन पर सवा दो साल बाद बची 8 पैसेंजर ट्रेनें भी शुरू हो गईं। वहीं खराब मौसम को देखते हुए हिमाचल के लिए मंडल ने छह ट्रेनों (अप-डाउन) को बंद कर दिया गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 04:18 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 04:18 PM (IST)
सवा दो साल बाद पठानकोट-जालंधर-अमृतसर रूट पर चली 8 ट्रेनें, हिमाचल प्रदेश की 6 गाड़ियां बंद
पठानकोट से जालंधर-अमृतसर रूट की सभी बची पैसेंजर ट्रेनों को शुरू कर दिया गया है। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, पठानकोट। शुक्रवार को एक तरफ जहां जालंधर-अमृतसर रेल सेक्शन पर सवा दो साल बाद पैसेंजर ट्रेनें शुरू हो गईं तो दूसरी तरफ हिमाचल के लिए मंडल ने छह ट्रेनों (अप-डाउन) को बंद कर दिया है। बताया गया है कि फिरोजपुर रेल मंडल ने मौसम को देखते हुए जोगिंद्र नगर रेल सेक्शन पर आगामी आदेशों तक रात्रिकालीन सेवा को बंद कर दिया है।

loksabha election banner

नैरोगेज रेल सेवा बाधित होने का शहर के कारोबार पर भी आने वाले दिनों में असर दिखाई देगा। उधर, अमृतसर-जालंधर रेल सेवा बहाल होने के बाद जहां यात्रियों को बस के महंगे किराए से राहत मिली, वहीं, जसूर, कांगड़ा, पालपमुर आदि क्षेत्रों में जाने वालों को अब बसों में तीन गुणा अधिक किराया खर्च करना पड़ेगा।

कोविड के चलते मार्च 2020 से पठानकोट-जालंधर रेल सेक्शन की 16 पैसेंजर ट्रेनें (अप-डाउन) बंद पड़ी थीं। दो महीने पहले मंडल ने इनमें से आठ ट्रेनों को शुरू कर यात्रियों को राहत प्रदान की थी। शेष आठ को शुक्रवार से शुरू कर दिया है। 

यह भी पढ़ें - संगरूर में खालिस्तानी नारे लिखने वालों में चंडीगढ़ की एलांते माल का सिक्योरिटी गार्ड, आतंकी पन्नू ने सीएम को फिर दी धमकी

पहले ट्रेन सुबह 4.40 बजे रवाना

शुक्रवार को अमृतसर से सुबह 4:40 बजे पहली ट्रेन शुरू की गई। ट्रेन 40 यात्रियों को लेकर पठानकोट पहुंची। पठानकोट से यही ट्रेन 8:05 बजे अमृतसर के लिए 75 यात्रियों को लेकर रवाना हुई। इसके बाद जालंधर से पठानकोट के लिए पहली डीएमयू अपने निर्धारित समय सुबह 11:45 बजे पठानकोट पहुंची। इसके बाद बाकी ट्रेनें भी अपने समय पर चलीं। जबकि, हिमाचल प्रदेश को जाने वाली 14 (अप-डाउन) में से छह ट्रेनों को बंद कर दिया गया है।

जालंधर-अमृतसर जाने वाले यात्रियों ने जताया आभार

पठानकोट से गुरदासपुर जाने वाले प्रबोध चंद्र, साहिल शर्मा, विक्की लाला, निखिल आदि ने बताया कि बस की तुलना यहां ट्रेन का सफर आरामदायक और सुविधाओं भरा है। वहीं, किराए में भी दोगुणा से ज्यादा का अंतर है। अमृतसर के लिए जहां उन्हें ट्रेन में अब बढ़े हुए किराए के बावजूद भी मात्र 55 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं, बस का किराया 130 रुपये है। इसी प्रकार जालंधर के लिए अब 60 रुपये किराया है। जबकि बस में 180 रुपये लगते हैं। बस की तुलना ट्रेन भी उतने समय में ही जालंधर और अमृतसर पहुंचाती है।

पठानकोट से यह ट्रेनें रहेंगी कैंसिल

  • पठानकोट से रात्रि 2:05 बजे चलने वाली पैसेंजर।
  • पठानकोट से दोपहर 3:20 बजे चलने वाली पैसेंजर।
  • पठानकोट से शाम 5:15 बजे चलने वाली पैसेंजर।

बैजनाथ -ज्वालामुखी ये ट्रेनें कैंसिल

-सुबह 8:30 बजे आने वाली पैसेंजर।

-सुबह 11 बजे आने वाली पैसेंजर।

-रात्रि 11:15 बजे आने वाली पैसेंजर।

हिमाचल के यात्रियों को खर्च करना पड़ेगा चार गुणा अधिक किराया

पठानकोट से पालमपुर जाने वाली फकीर चंद, प्रदीप धीमान, विजय कुमार, सोनू भारती, प्रवेश कुमार आदि ने बताया कि नैरोगेज रेल सेवा बाधित होने के कारण यात्रियों के लिए परेशानियां पैदा हो गई हैं। सबसे ज्यादा जसूर, नूरपुर से पठानकोट में कामकाज पर आने वालों को ज्यादा दिक्कतें पेश आएंगी। वे सुबह 8:30 बजे वाली ट्रेन से पठानकोट पहुंच जाते थे। दिन भर ड्यूटी करने के बाद शाम 5:15 बजे जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के जरिए लौटते थे। अब उन्हें बसों में चार गुणा अधिक किराया खर्च करना पड़ेगा। रेल सेवा बाधित होने के कारण पठानकोट के कारोबार पर भी फर्क पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.