जालंधर [अंकित शर्मा]। स्कूलों की बेहतरी और प्रबंधों का जायजा लेने के लिए शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार यूं तो सत्र शुरू होने के बाद से ही स्कूलों में इंस्पेक्शन कर रहे हैं। मगर अब शिक्षकों व प्रिंसिपलों की डिमांड पर प्री प्लांड इंस्पेक्शन करेंगे। क्योंकि सचिव के साथ हुई शिक्षकों की मीटिंग में सभी ने सुझाव दिया कि प्री प्लांड इंस्पेक्शन न होने की वजह से पता ही चलता कि कब कौन अधिकारी आ रहा है, जिस वजह से कई बार प्रबंध कर नहीं पाते हैं। ऐसे में पता होगा तो स्कूलों में प्रबंध भी बेहतर ही होगी।

शिक्षकों के इन्हीं सुझावों को मानते हुए ही शिक्षा सचिव ने अपनी इंस्पेक्शन शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके तहत उनकी तरफ से कब-कब किस जिले में होनी है। ऐसे में उक्त जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी के साथ-साथ स्कूल मुखी भी प्रबंधो को सुनिश्चित कर सकें और अपनी रिकार्ड भी दुरुस्त कर लें, ताकि कहीं कोई रिपोर्ट, रजिस्टर आदि पर देखनी हो तो वो अधूरी न हो। क्योंकि पहले से बताकर आने के बावजूद रिकार्ड पूरा न हुआ तो उनके लिए स्थिति ठीक नहीं होगी।

21 सितंबर को शिक्षा सचिव की तरफ से मोहाली, रूप नगर, एसबीएस नगर के स्कूलों में इंस्पेक्शन की जाएगी, इसी तरह से 23 सितंबर को कपूरथला और जालंधर में इंस्पेक्शन होगा। इसी तरह से 25 सितंबर को लुधियाना, मोगा, फरीदकोट, 28 सितंबर को फाजिल्का, फिरोजपुर, श्री मुक्तसर साहिब, 30 सितंबर को होशियारपुर, जालंधर, पठानकोट, पांच अक्टूबर को संगरूर, बरनाला, पटियाला, आठ अकटूबर को तरनतारन, श्री अमृतस साहिब, 12 अक्टूबर को श्री फतेहगढ़ साहिब, लुधियाना, रूपनगर को इंस्पेक्शन होगी।

Edited By: Vinay Kumar