Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग ने शुरू की 'जागो अभिभावक' मुहिम, सरकारी स्कूलों में एडमिशन बढ़ाने पर जोर

मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षकों स्कूल मुखियों और पंचायतों के मैंबर को सरकारी स्कूलों की खासियत प्रति जागरूक किया जाएगा।

By Vikas KumarEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 02:20 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 07:55 AM (IST)
शिक्षा विभाग ने शुरू की 'जागो अभिभावक' मुहिम, सरकारी स्कूलों में एडमिशन बढ़ाने पर जोर
शिक्षा विभाग ने शुरू की 'जागो अभिभावक' मुहिम, सरकारी स्कूलों में एडमिशन बढ़ाने पर जोर

जालंधर, जेएनएन। शिक्षा विभाग की तरफ से अब सरकारी स्कूलों में दाखिले को लेकर प्रचार किया जाना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत स्कूलों के गेट पर स्वागत बोर्ड के साथ-साथ दाखिला शुरू करने की फ्लैक्स लगा दी गई हैं। एेसे में अब शिक्षा विभाग की तरफ से जागो अभिभावक मुहिम चला दी है। इस मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षकों, स्कूल मुखियों और पंचायतों के मैंबर को सरकारी स्कूलों की खासियत प्रति जागरूक किया जाएगा, ताकि वे बच्चों को सरकारी स्कूलों में बच्चों को दाखिला कराएं।

loksabha election banner

पंजाब में 5730 सरकारी स्कूल दानी सज्जन, एनजीओ, अध्यापकों के सहयोग से स्मार्ट स्कूल बन चुके हैं। इसमें अंग्रेजी मीडियम, प्री प्राइमरी कक्षाएं, ई-कांटेंट, ग्रीन बोर्ड, एलईडी, स्मार्ट लैब, कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट क्लासें आदि सुविधाएं शुरू की गई हैं।

बेहतर नतीजे आ रहे सामने

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने कहा कि मिशन शतप्रतिशत और ईच वन ब्रिंग वन में शिक्षक दिन-रात जुटे हुए हैं। जिसके बेहतर नतीजे भी सामने आए हैं। सूबे के विभिन्न जिलों में विजिट के दौरान यह बात सामने आई कि प्राइवेट स्कूलों ने दाखिला शुरू कर दिया है। एेसे में एक बार फिर से दाखिला मुहिम में जुट जाएं, क्योंकि शायद 15 फरवरी के बाद दाखिला करवाने के लिए कोई बच्चा न ढूंढ सकें। क्योंकि उनके समानांतर प्राईवेट स्कूलों ने भी दाखिला शुरू किया हुआ है। इसमें स्कूल मुखी, अध्यापक, नान टीचिंग को स्कूल में बच्चों को दाखिल करवाने की मुहिम में बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.