जागरण संवाददाता, जालंधर। पंजाब सहित पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। सुबह दस बजे सही लू चलनी शुरू हो जाती है। ऐसे में दोपहर में घर से निकलना खतरे से खाली नहीं है। तेज गर्म हवाओं के कारण हर समय लू लगने का खतरा बना रहता है। विशेषकर बच्चों को सुरक्षित रखना बड़ी जिम्मेदारी है। ऐसे में शरीर की सुरक्षा व प्रतिरोधक शक्ति मजबूत करने के लिए मौसमी फलों का सेवन करना उत्तम है।

वैसे भी, यह कुदरती बात है कि शरीर को गर्मियों में जिन तत्वों की जरूरत होती है, उन्हीं से भरपूर फल भी पाए जाते है। गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है और इसी कारण इस मौसम में रसीले फल पैदा होते हैं। ये शरीर को गर्मी से बचाते हैं। इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं।

शरीर को गर्मी से लड़ने की शक्ति देता है रसीला आम

डाइटिशियन मानते हैं कि गर्मी में मौसमी ताजे फलों का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।डाइटिशियन मोनिशा सिक्का कहती हैं कि फलों के राजा आम की भले ही अनेक प्रजातियां हो गई हैं परंतु रसीले आम शरीर को गर्मी से लड़ने की ऊर्जा देते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और फाइबर भरपूर रूप से प्राप्त हो सकता है।

तरबूज विटामिन 'ए' से भरपूर

इसी तरह खरबूजा और तरबूज गर्मी के सीजन के अहम फल हैं। तरबूज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह विटामिन ए से भरपूर होता है। गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की परेशानी से बचाव किया जा सकता है। पोषक तत्व विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर की वजह से तरबूज को गर्मियों के सबसे अच्छे फलों में एक माना जाता है।

कीवी, पपीता और आंवला का सेवन भी फायदेमंद

खासतौर पर गर्मी में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए कई लोग मौसमी का जूस पीने के सलाह देते हैं। इसके अलावा मौसमी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। मौसमी के अलावा आप अन्य खट्टे फलों जैसे कि  कीवी, पपीता, अमरूद, संतरा, स्ट्रॉबेरी और आंवला का भी सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - पंजाब में जेई के घर के तहखाने से मिले 42 लाख, लुटेरों के बताने पर पहुंची पुलिस कैश देख रह गई दंग

Edited By: Pankaj Dwivedi