Move to Jagran APP

अब ब‌र्ल्टन पार्क में भी होंगे रणजी मैच साइकिल व जोगिग ट्रैक को भी मंजूरी

स्पो‌र्ट्स सिटी के नाम से देशभर में मशहूर जालंधर को जल्द बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। यहां के ब‌र्ल्टन पार्क में किक्रेट स्टेडियम दोबारा तैयार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 01:46 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 01:46 AM (IST)
अब ब‌र्ल्टन पार्क में भी होंगे रणजी मैच साइकिल व जोगिग ट्रैक को भी मंजूरी
अब ब‌र्ल्टन पार्क में भी होंगे रणजी मैच साइकिल व जोगिग ट्रैक को भी मंजूरी

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्पो‌र्ट्स सिटी के नाम से देशभर में मशहूर जालंधर को जल्द बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। यहां के ब‌र्ल्टन पार्क में किक्रेट स्टेडियम दोबारा तैयार किया जाएगा। यह स्टेडियम रणजी और राष्ट्रीय स्तर के मैचों के हिसाब से तैयार किया जाएगा यानि जल्द ही रणजी मैचों का लुत्फ शहर के लोग भी उठा सकेंगे। पार्क की जमीन पर स्पो‌र्ट्स हब का निर्माण भी अब स्मार्ट सिटी कंपनी खुद करेगी। इसके अलावा सुरजीत हाकी स्टेडियम के साथ हाकी की एक और ग्राउंड होगी। चूंकि हाकी के इंटरनेशनल मैच जालंधर में लगातार होते हैं इसलिए एक टर्फ और तैयार करने का फैसला लिया गया। फुटबाल ग्राउंड बनाने की योजना भी है। इसके साथ ही लान टैनिस, वालीबाल, स्केटिग, जिम का इंतजाम भी किया जाएगा। इन सभी प्रोजेक्टों को लेकर दिल्ली से आई स्मार्ट सिटी कंपनी की कंसलटेंट टीम ने मंगलवार को ब‌र्ल्टन पार्क को दौरा किया। विधायक बावा हैनरी, मेयर जगदीश राजा और स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा के साथ लंबी मीटिग भी की। विधायक बावा हैनरी ने कहा कि कोविड से आर्थिक हालात बिगड़ने से कंपनियां पीपीपी मोड पर काम करने के लिए आगे नहीं आ रही हैं इसलिए यह फैसला लिया गया था कि अब स्मार्ट सिटी खुद इस प्रोजेक्ट पर काम करेगी।

loksabha election banner

ग्रीन एरिया भी बढ़ेगा

ब‌र्ल्टन पार्क करीब 63 एकड़ जमीन पर है। इस जमीन पर ग्रीन एरिया भी बढ़ाया जाएगा और स्पो‌र्ट्स एक्टिविटी का प्लान फाइनल होने के बाद पौधरोपण होगा। इस जमीन को इस तरह इस्तेमाल किया जाएगा कि यहां बेहतर ढंग से साइकिल ट्रैक और जोगिग ट्रैक बन सके। --------

इनडोर गेम्स के लिए भी अलग स्टेडियम

पार्क की जमीन पर इनडोर स्टेडियम भी होगा। उसमें बास्केटबाल, टेबल टैनिस, बैडमिटन, जूडो, कबड्डी समेत अन्य गेम्स का इंतजाम होगा। सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि कोशिश रहेगी कि खिलाड़ियों के लिए एक ही जगह हर तरह की गेम्स का इंतजाम हो ताकि खेल नगरी में खेल का पूरा माहौल बन सके।

----------

होटल-शापिग कंप्लेक्स की योजना छोड़ी

ब‌र्ल्टन पार्क में स्पो‌र्ट्स हब के साथ कामर्शियल हब बनाने की योजना को ड्राप कर दिया गया है। पहले यह प्रोजेक्ट पीपीपी मोड पर था। जो भी कंपनी इसे बनाती है वह लागत निकालने के लिए कामर्शियल एक्टिविटी पर ही फोकस करती। पहले होटल और शापिग कंप्लेक्स बनाने की योजना थी। अब सरकार इसे खुद बनाएगी तो होटल-शापिग कांप्लेक्स को हटा दिया गया।

-----------

15 दिन में क्लीयर होगी पिक्चर, तय होगा बजट : बावा हैनरी

विधायक बावा हैनरी ने कहा कि 15 दिन में दोबारा मीटिग बुलाई गई है। तब तक प्रोजेक्ट की पूरी पिक्चर क्लीयर हो जाएगी। 90 प्रतिशत तय हो जाएगा कि प्रोजेक्ट का बजट क्या होगा। उन्होंने कहा कि डीपीआर बनाने का काम शुरू हो गया है और 2 महीने में टेंडर प्रोसेस शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

---------------

एक से ज्यादा होंगे टेंडर, तय समय में काम होगा : सीईओ

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि इसे पूरे प्रोजेक्ट के लिए एक से ज्यादा टेंडर लगाए जाएंगे। इससे काम जल्द पूरा करना आसान होगा। सभी स्टेडियम बनाने के लिए समय सीमा तय होगी। स्पो‌र्ट्स हब शहर के लिए एक बड़ा गिफ्ट होगा। खेल से लोगों को जोड़ने के लिए इसकी बेहद जरूरत है।

-------

स्पो‌र्ट्स का सपना पूरा नहीं हो रहा, फिर जागी उम्मीद

ब‌र्ल्टन पार्क में स्पो‌र्ट्स हब बनाने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा। यह प्रोजेक्ट तीसरी बार बनने जा रहा है। इससे पहले पूर्व मेयर राकेश राठौर के कार्यकाल में यह प्लान बना और 11 साल पहले क्रिकेट स्टेडियम को तोड़ दिया गया। उसके बाद प्लान अटक गया। फिर इस प्रोजेक्ट को चार साल पहले स्मार्ट सिटी में शामिल कर लिया गया। पहले इसकी प्लानिंग के लिए कई शहरों के स्पोटर्स स्टेडियम देखे गए। उसके हिसाब से डीपीआर, मैपिग की गई लेकिन बार-बार टेंडर लगाने के बावजूद कोई कंपनी आगे नहीं आई। अब इसे बदलकर नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी कंपनी इस पर पैसा खर्च करेगी। पुराने प्रोजेक्ट में से काफी कुछ ड्राप किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.