Move to Jagran APP

डाग कंपाउंड कांट्रैक्टर को 15 मई तक सुधार का अल्टीमेटम, लोगों की शिकायतें भी निपटानी होंगी

नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर अमित सरीन ने एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे कांट्रैक्टर डा. सिमरनजीत सिंह को 15 मई तक काम में सुधार का अल्टीमेटम दिया है। काम में सुधर ना हुआ तो ठेका रद कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 08:00 AM (IST)
डाग कंपाउंड कांट्रैक्टर को 15 मई तक सुधार का अल्टीमेटम, लोगों की शिकायतें भी निपटानी होंगी
डाग कंपाउंड कांट्रैक्टर को 15 मई तक सुधार का अल्टीमेटम, लोगों की शिकायतें भी निपटानी होंगी

जागरण संवाददाता, जालंधर : नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर अमित सरीन ने एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे कांट्रैक्टर डा. सिमरनजीत सिंह को 15 मई तक काम में सुधार का अल्टीमेटम दिया है। काम में सुधर ना हुआ तो ठेका रद कर दिया जाएगा। ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा 25 मार्च को जांच में गड़बड़ी मिलने के बाद डा. सिमरनजीत सिंह को नोटिस जारी किया था। नोटिस के जवाब में डा. सिमरनजीत ने नोटिस में उठाए गए कई सवालों को खारिज कर दिया था लेकिन ज्वाइंट कमिश्नर ने पिछले दिनों पत्र लिखकर कांट्रैक्टर को स्पष्ट कर दिया है कि काम में सुधार करना ही होगा। लोगों की शिकायतों का निपटारा करना होगा। कुत्तों के आपरेशन का ना सिर्फ रिकार्ड रखना होगा बल्कि आपरेशन से लेकर निकाले गए अंगों को नष्ट करने की प्रक्रिया की फोटो और वीडियो भी रिकार्ड में रखनी होगी।

loksabha election banner

बता दें कि शहर में डाग्स की बर्थ कंट्रोल पर नियंत्रण के लिए नगर निगम ने ठेका दिया था। इसके तहत अब तक करीब 20 हजार डाग्स के आपरेशन हो चुके हैं। जिन इलाकों में डाग्स के पूरी तरह से आपरेशन करने का दावा किया गया था उन इलाकों में 25 मार्च की जांच में सामने आया था कि सिर्फ 50 प्रतिशत डॉग्स के ही आपरेशन हुए हैं। जांच के बाद ज्वाइंट कमिश्नर ने ठेका लेने वाले डाक्टर सिमरनजीत को नोटिस भेज पूछा था कि इन खामियों को लेकर क्यों न उनका ठेका रद कर दिया जाए।

एनिमल बर्थ कंट्रोल कांट्रेक्टर डॉक्टर सिमरनजीत सिंह ने कहा था कि लोगों की शिकायतों का निपटारा करने की जिम्मेदारी उनकी नहीं है और टेंडर के मुताबिक वह तय किए गए एरिया के डाग्स का ऑपरेशन करेंगे। हालांकि ज्वाइंट कमिश्नर अमित सरीन ने पत्र में स्पष्ट कर दिया है कि डॉक्टर सिमरनजीत सिंह की टीम को जनता की शिकायतों का निपटारा करना ही होगा और इसका पूरा रिकार्ड मेंटेन करना होगा। ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा कि 15 मई के बाद वह डाग कंपाउंड में सुधार को रिव्यू करेंगे। अगर सुधार से संतुष्ट ना हुए तो ठेका रद कर दिया जाएगा।

------------------

चेयरमैन बंटी नीलकंठ हर हफ्ते करेंगे रिव्यू

स्ट्रे एनिमल एडहॉक कमेटी के चेयरमैन गुरविदर सिंह बंटी नीलकंठ ने शुक्रवार को डाक्टर सिमरनजीत सिंह के साथ मीटिग करके डाग कंपाउंड के कार्य में सुधार पर चर्चा की है। बंटी नीलकंठ ने कहा कि वह वर्किंग में सुधार पर नजर रखने के लिए हर हफ्ते रिव्यू करेंगे। बंटी नीलकंठ ने कहा कि करीब 6 महीने से मानिटरिग कमेटी की मीटिग में डाग्स के निकाले गए अंगों के निपटारे पर बात नहीं हो पाई है लेकिन अब जल्द ही इस पर मीटिग करके पिछले 6 महीने के दौरान निकाले गए अंग नष्ट करवाए जाएंगे। शहर में पहले अनुमान था कि करीब 30 हजार डाग हैं लेकिन अब नया अनुमान सामने आया है कि डाग्स की गिनती 60,000 से ज्यादा है। ऐसे में आपरेशन की गिनती बढ़ाने के लिए डॉग कंपाउंड के विस्तार पर भी चर्चा की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.