जागरण संवाददाता, जालंधर। विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच जगाने के उद्देश्य से साइंस मेले स्कूलों में लगवाए जा रहे हैं। ताकि विद्यार्थी छोटी उम्र में ही स्कूल स्तर से अपने सोच का आईडिया का विस्तार करते हुए कुछ नया सोचे। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग की तरफ से पहले स्कूल फिर ब्लॉक और उसके बाद जिला और राज्य स्तर पर साइंस मिले लगाए जाते हैं। बीते सप्ताह ब्लॉक स्तर के साइंस मेले आयोजित किए गए और आज यानी कि शनिवार को जिला स्तर के ब्लॉक मुकाबले करवाए जा रहे हैं। जिसमें ब्लॉक स्तर के विजेता रहे विद्यार्थी भाग लेंगे।

इनमें सभी ब्लॉकों से प्रथम रहने वाले तारा विद्यार्थियों की तरफ से अपनी इनोवेटिव सोच को प्रदर्शित किया जाएगा। बता दें कि यह वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तरीय साइंस मेला व प्रदर्शनी सरकारी मॉडल सहशिक्षा सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाडोवली रोड में आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह और उपजिला शिक्षा अधिकारी राजीव जोशी, स्कूल प्रिंसिपल मनिंदर कौर और स्कूल मैनेजमेंट कमिटी के चेयरमैन तेजा सिंह बल करेंगे।

इसकी जजमेंट विद्यार्थियों की सोच, उनके मॉडल की वर्किंग और भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए ही निर्णायक मंडल की तरफ से की जाएगी। जिसके बाद जिला स्तर से अव्वल रहने वाले विद्यार्थी स्टेट लेवल की प्रदर्शनी में भाग लेंगे। इसके बाद जब केंद्र सरकार की तरफ से साइंस प्रदर्शनी करवाई जाती है तो राज्य स्तर के विजेता विद्यार्थियों को ही उनके मॉडल सहित पंजाब की मेजबानी करने के लिए भेजा जाता है

Edited By: Vinay Kumar