Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत शहर में शुरू हुआ राशन का वितरण

जालंधर आखिरकार शहर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरण का काम शुरू कर दिया गया। शनिवार को शहर के कई इलाकों में इस योजना के तहत राशन का वितरण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 06:08 AM (IST)
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत शहर में शुरू हुआ राशन का वितरण
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत शहर में शुरू हुआ राशन का वितरण

जागरण संवाददाता, जालंधर : आखिरकार शहर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरण का काम शुरू कर दिया गया। शनिवार को शहर के कई इलाकों में इस योजना के तहत राशन का वितरण किया गया। इसके लिए बाकायदा डीएफएससी ने खुद कमान संभालते हुए योजना के तहत राशन का वितरण करवाया। इससे पूर्व राशन डिपो होल्डर और खाद्य व आपूर्ति विभाग के निरीक्षक अपनी मांगों को लेकर राशन का डिस्ट्रीब्यूशन न करने पर अड़े हुए थे। इसका संज्ञान लेते हुए डीएफएससी नरेंद्र सिंह ने न सिर्फ सख्ती बरती, बल्कि वितरण की कमान भी खुद संभल ली।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना वायरस के कारण गरीब परिवारों को निश्शुल्क राशन मुहैया करवाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत पंजाब में पहली बार की है। यह योजना पंजाब में पहले से चलाई जा रही आटा दाल स्कीम के तहत बनाए गए नीले कार्डो पर दी जा रही है। योजना के पंजाब में लागू होते ही राशन डिपो होल्डरों ने कोरोना वायरस के कारण पीपीई किट, मास्क, ग्लव्स तथा सैनिटाइजर उपलब्ध करवाने के अलावा सभी राशन डिपो होल्डरों के लिए 50 लाख रुपए का बीमा करवाने की मांग की थी। उनका तथ्य था कि चुनौतीपूर्ण दौर में भारी भीड़ के बीच राशन का वितरण करना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर सरकार को सभी डिपो होल्डरों का बीमा करना सुनिश्चित करना चाहिए। इसके अलावा डिपो पर गेहूं का वजन करने के लिए एक लेबर देने की मांग भी रखी थी। इसी तरह खाद्य व आपूर्ति विभाग के निरीक्षकों ने भीड़ के बीच राशन वितरण करते हुए क‌र्फ्यू का उल्लंघन होने पर उन पर कार्रवाई न करने की मांग रखी थी, जबकि योजना के तहत विभाग के पास राशन पहुंचते ही डीएफएससी ने वितरण को लेकर गंभीरता दिखाई। इसके तहत राशन वितरण में सहयोग न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा करते हुए जन-जन तक राशन पहुंचाने के लिए खुद में उतर आए।

मॉडल हाउस में ढाई सौ परिवारों को वितरित किया राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मॉडल हाउस इलाके में ढाई सौ परिवारों को निश्शुल्क राशन वितरित किया। इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के स्टाफ की सुबह से ही इलाके में तैनाती कर दी गई थी। इसके साथ ही इलाके में मुनादी करवाकर नीले कार्ड धारकों को राशन लेने को आमंत्रित किया गया।

पांच किलो प्रति सदस्य गेहूं व एक किलो प्रति कार्ड दाल का वितरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति सदस्य 5 किलो गेहूं तथा प्रति कार्ड एक किलो दाल का वितरण किया जाना है। इस स्कीम के तहत उपभोक्ता को 3 माह का एक साथ राशन दिया जाना है। जिसके तहत प्रति सदस्य 15 किलो गेहूं तथा प्रति कार्ड 3 किलो दाल निशुल्क दी जा रही है।

हर कार्ड धारक को मिलेगा राशन

डीएफएससी नरेंद्र सिंह बताते हैं कि हर कार्ड धारक को निश्शुल्क राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। राशन वितरण में सभी डिपो होल्डर और निरीक्षक सहयोग करेंगे । वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कमेटी का गठन किया गया है, जो इसका कार्य की मॉनिटरिंग करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.