संवाद सहयोगी, भोगपुर : भोगपुर के वार्ड-8 में स्थित दशमेश नगर में पिछले कई सालों से हड्डारोड़ी पर चमड़े का काम कर रहे सुरजीत कुमार वासी ब्यास ¨पड को कुलदीप ¨सह पाबला, र¨वदर ¨सह, सुचा ¨सह, सोहन ¨सह, निर्मल ¨सह और गुरबचन ¨सह ने जातिसूचक शब्द कहे और हड्डारोड़ी पर कब्जे का प्रयास किया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कई अनुसूचित जाति संगठन सुरजीत के हक में उतर आए हैं।

अनुसूचित जाति कमीशन पंजाब ने भी इस मामले को लेकर सख्ती से काम करना शुरू कर दिया है। ऐसे में यह भी चर्चा है कि कुछ ही दिनों में भोगपुर थाने के समक्ष धरना लगाया जा सकता है। नेताओं ने एससी/एसटी अधिनियम के तहत नाजायज कब्जा करने व जातिसूचक शब्द कहने वाले लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

-----------------------

दलितों के साथ धक्केशाही बर्दाश्त नहीं : खोसला

डेमोक्रेटिक भारतीय समाज पार्टी पंजाब के अध्यक्ष गुरमुख ¨सह खोसला ने कहा कि इस संबंध में हम सुरजीत सिंह के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। अगर पुलिस ने न्याय नहीं दिलाया तो पार्टी के सभी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे।

----------------------

उचित कार्रवाई करे प्रशासन : रणदीप

श्री गुरु रविदास टाइगर फोर्स के जिलाध्यक्ष रणदीप कुमार ने कहा कि अगर सुरजीत के साथ हो धक्केशाही को पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया तो फोर्स पीछे नहीं रहेगी। हजारों की संख्या में वर्कर थाना भोगपुर का घेराव करेंगे।

-----------------------

वाल्मीकि समाज भी करेगा समर्थन : बसंत राम

वाल्मीकि समाज बेहराम सरिश्ता ब्लॉक अध्यक्ष बसंत राम ने कहा कि सुरजीत कुमार के साथ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसे वाल्मीकि समाज बर्दाश्त नहीं करेगा। पुलिस ने पीड़ित को न्याय नहीं दिलाया तो समाज के लोग पुलिस का विरोध करेंगे।

------------------

शरारती तत्वों पर कार्रवाई करे प्रशासन : ¨नदी

नरेंद्र ¨सह ¨नदी पूर्व अध्यक्ष बहुजन समाज पार्टी हलका आदमपुर ने कहा कि शरारती तत्वों के खिलाफ पुलिस प्रशासन कार्रवाई करे ताकि आगे से कोई भी व्यक्ति ऐसा करने से पहले बार-बार सोचे।

-------------------

तुरंत पर्चा दर्ज हो : चमन लाल

क्रिश्चियन नेता चमन लाल लड़ोया ने कहा कि जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करना समाज विरोधी तत्वों की संकीर्ण सोच को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि एक गरीब आदमी को धमकाना बहुत ¨नदनीय है। इस मामले में तुरंत परचा दर्ज किया जाए।

--------------

आरोपितों को गिरफ्तार करे प्रशासन : चमन लाल कपूर पिंड

अखिल भारतीय दलित एक्शन कमेटी के महासचिव चमन लाल कपूर ¨पड ने कहा कि नियमों के मुताबिक पुलिस को आरोपित गिरफ्तार कर लेने चाहिए। अगर पुलिस तुरंत उन लोगों को गिरफ्तार नहीं करती है, तो दलित एक्शन कमेटी भी इस मामले में म•ाबूत कदम उठाएगी।

Posted By: Jagran