Move to Jagran APP

लोगों को मिलेंगी 16 लाख की 5 लाइफ से¨वग एंबुलेंस

ये एम्बुलेंस नकोदर, आदमपुर, लोहियां, करतारपुर और फिल्लौर के सरकारी अस्पतालों के लिए प्रति एंबुलेंस 16 लाख रुपये की लागत से खरीदी जानी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 04:20 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 04:20 PM (IST)
लोगों को मिलेंगी 16 लाख की 5 लाइफ से¨वग एंबुलेंस
लोगों को मिलेंगी 16 लाख की 5 लाइफ से¨वग एंबुलेंस

जागरण संवाददाता, जालंधर : जिला विकास एवं मॉनिट¨रग कमेटी की बैठक के बाद गार्डियंस ऑफ गवर्नेस में सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की सुस्त चाल व योजनाओं के अमल में भारी खामियां सामने आने के बाद डिप्टी कमिश्नर व¨रदर कुमार शर्मा एक्शन मोड़ पर आ गए हैं। उन्होंने शुक्रवार को जिले भर के विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए साफ कर दिया है कि लाभकारी योजनाओं में लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

डीसी ने सिविल सर्जन डॉ. जसप्रीत कौर सेखों के वीवीआइपी एंबुलेंस खरीदे जाने की मंशा को सिरे से नकारते हुए 16-16 लाख रुपये कीमत वाली ही 5 लाइफ से¨वग एम्बुलेंस की खरीद प्रक्रिया तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए हैं। सिविल सर्जन सांसद निधि से मिले फंड से वीवीआइपी के लिए एम्बुलेंस खरीदना चाहती थीं। डीसी ने इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया है। बैठक में एडीसी विकास ज¨तदर जोरवाल व सिविल सर्जन जसप्रीत कौर की मौजूदगी वाली बैठक में विकास कार्यो की बैठक की समीक्षा करते हुए साफ शब्दों में निर्देश दिए कि सांसद निधि से मिली 80 लाख रुपये की राशि से 5 लाइफ से¨वग एम्बुलेंस की खरीद प्रक्रिया तेज की जाए। ये एम्बुलेंस नकोदर, आदमपुर, लोहियां, करतारपुर और फिल्लौर के सरकारी अस्पतालों के लिए प्रति एंबुलेंस 16 लाख रुपये की लागत से खरीदी जानी हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मानसून सीजन के दौरान मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। मच्छर के लार्वा पैदा न होने दिए जाएं।

डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नकली स्वास्थ्य सप्लीमेंट बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। केवल अधिकृत लोगों को ही स्वास्थ्य सप्लीमेंट बेचने की अनुमति है। अनाधिकृत रूप से सप्लीमेंट बेचने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत अस्पतालों के बायो मेडिकल वेस्ट को मानवीय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बताते हुए डीसी ने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड यह सुनिश्चित करें कि जालंधर के सभी निजी अस्पताल बायो अवशेषों के निपटारे के लिए पंजाब सरकार के पठानकोट, लुधियाना, मोहाली स्थित प्लांटों से समझौता करें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों की बायो वेस्ट का मोहाली प्लांट में निपटारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और स्वास्थ्य विभाग इस मसले के हल के लिए तालमेल समिति का भी गठन करें। 2019 797 किलोमीटर लंबी ¨लक सड़कों की मरम्मत पूरी करने के निर्देश

मी¨टग में डीसी ने मंडी बोर्ड के अधिकारियों को 2019 तक जिले की 797 किलोमीटर लंबी ¨लक सड़कों की मरम्मत और नवीनीकरण का काम पूरा कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि अब तक 200 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत की जा चुकी है, जबकि बाकी काम को वर्तमान मानसून सीजन के बाद पूरा किया जायेगा। इसके अतिरिक्त शाहकोट क्षेत्र में 4 मुख्य सड़कें 10 से 18 फीट तक चौड़ा करने का काम भी जल्द पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने यह भी कहा कि काम करने वाली एजेंसी, कुल लागत, प्राजेक्ट की समय हद, सड़क की लंबाई और उस पर बनने वाले पुलों आदि के विवरण से संबंधित बोर्ड भी लगाए जाएं। खेती और किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त, डेयरी विकास, पशुपालन, मछली पालन विभाग के अधिकारियों की बैठक में किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड वितरित करने के निर्देश दिए। इस पर मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि अब तक 26104 सोइल हेल्थ कार्ड बनाए गए हैं, जो 3 साल तक मान्य रहेंगे। बैठक में असिस्टेंट कमिश्नर हिमांशु जैन भी उपस्थित रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.