Move to Jagran APP

मॉडल टाउन में खुला वोटर जागरूकता केंद्र, ईवीएम और वीवीपैट के प्रयोग की जानकारी ले सकेंगे लोग

डीसी ने कहा कि यह केंद्र मतदाताओं को इन मशीनों के प्रयोग के संबंध में जागरूक करने में अहम भूमिका निभाएगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 05:26 PM (IST)
मॉडल टाउन में खुला वोटर जागरूकता केंद्र, ईवीएम और वीवीपैट के प्रयोग की जानकारी ले सकेंगे लोग
मॉडल टाउन में खुला वोटर जागरूकता केंद्र, ईवीएम और वीवीपैट के प्रयोग की जानकारी ले सकेंगे लोग

जागरण संवाददाता, जालंधर। आम जनता को लोकतंत्रीय प्रक्रिया के बारे में जागरूक करने के उदेश्य से डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने वीरवार को मॉडल टाउन में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम), कंट्रोल यूनिट और वोटर वेरीफीएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों के केंद्र का उद्घाटन किया। इनकी मदद से लोगों को इन मशीनों से वोट देने की विधि के बारे में बताया जाएगा।

loksabha election banner

जिला प्रशासन ने यह केंद्र प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी केसीएसएडी लाइट्स के सहयोग से बनाया है। डीसी ने कहा कि यह केंद्र मतदान के दौरान लोगों को इन मशीनों के प्रयोग के संबंध में जागरूक करने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होनें कहा कि ऐसा ही केंद्र पहले ही बीएमसी चौक में स्थापित किया जा चुका है। इससे पहले यहां अधिकारी राजीव दुग्गल, विक्की जुनेजा, मोहित हंस, लल्ली घुमन, अनिल अरोरा, रमेश लखनपाल, मॉडल टाउन शॉपकीपर्स एसोसिएशन और मॉडल टाउन मोबाइल एसोसिएशन ने डीसी का स्वागत किया ।

1863 पोलिंग बूथों पर लगाई जाएगी वीवीपैट मशीनें

डीसी ने कहा कि मतदान के दौरान जिले भर में बने 1863 पोलिंग बूथों पर वीवीपैट मशीनें लगाई जाएंगी।

इनका मकसद वोटर को उसके दिए गए वोट संबंधित जानकारी देना है। शर्मा ने कहा कि इस मशीन को इस तरह तैयार किया गया है कि वोटरों को अपनी वोट सही देने संबंधित सारी जानकारी मिल जाती है और इसमें गलती की गुंजाईश नहीं रहती।

डीसी ने बताया कि वीवीपैट मशीन मतदाता को वोट देने के सात सेकेंड के बाद एक स्लिप देगी जिससे इस बात की पुष्टि होगी कि उसका वोट उसी उम्मीदवार को गया है जिसे उसने मतदान किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भी जिला प्रशासन की तरफ से लोगों को जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता अभियान चलाईं जाएंगे। इस अवसर पर एडीसी जसबीर सिंह, केएसएडी लाइट्स के प्रबंध निदेशक राजीव गुप्ता, सहायक समन्वयक एसवीईईपी  सुरजीत लाल, संचित गुप्ता, अंकुश गुप्ता व अन्य मौजूद थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.