Move to Jagran APP

गायों की हत्या के मामले में पूर्व सरपंच का खुलासा, कहा- कंकालों के नीचे छिपाकर उत्तर प्रदेश भेजते थे मांस

गुरदासपुर में जिंदा गायों को मारकर उनके मांस की तस्करी करने वाले 11 दरिंदों को अदालत पेश करने के बाद दो दिन का रिमांड हासिल किया है। सीआइए स्टाफ के इंचार्ज विश्वानाथ ने बताया कि आरोपितों ने माना है कि मांस को अधिकतर जिले में ही बेचा जाता था।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 08:19 AM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 08:19 AM (IST)
गायों की हत्या के मामले में पूर्व सरपंच का खुलासा, कहा- कंकालों के नीचे छिपाकर उत्तर प्रदेश भेजते थे मांस
गायों की हत्या मामले में पुलिस ने 11 आरोपितों का दो दिन का रिमांड हासिल किया है।

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : गुरदासपुर के गांव कल्याणपुर में पुलिस की ओर से जिंदा गायों को मारकर उनके मांस की तस्करी करने वाले 11 दरिंदों को बुधवार को अदालत पेश करने के बाद दो दिन का रिमांड हासिल किया। इसके पहले दिन तस्करों के मास्टर माइंड अकाली दल के पूर्व सरपंच नियामत मसीह ने खुलासा किया है कि वे जिंदा गायों को मारकर कंकालों में गौ मांस छिपाकर ट्रक से उत्तर प्रदेश भेजते थे। हालांकि गायों का 70 से 80 फीसद मांस जिले में ही उत्तर प्रदेश, बिहार व अन्य राज्यों से आकर काम कर रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों व क्रिश्चियन लोगों द्वारा खरीदा जाता था।

loksabha election banner

सीआइए स्टाफ के इंचार्ज विश्वानाथ ने बताया कि आरोपितों ने पूछताछ के दौरान माना है कि पशुओं को मारकर उनके मांस को अधिकतर जिले में ही बेचा जाता था, वहीं यूपी में भेजे जाने वाले कंकालों में भी छिपाकर भी थोड़े बहुत मांस की तस्करी होती थी। इन लोगों ने पूछताछ के दौरान यह भी माना है कि वे अन्य राज्यों से भी गायों को लाकर मारते थे। वहीं दूध देने में असमर्थ हो चुकी गायों को सस्ते दामों पर खरीद कर ले आते थे। लोगों को यह बताया जाता था कि इन गायों को श्रीनगर में भेजा जाएगा, लेकिन बाद में उन्हें यहीं पर मारकर उनका मांस बेच दिया जाता था। एसएसपी डा. नानक सिंह ने बताया कि आरोपितों से लगातार सख्ती से पूछताछ की जा रही है। इसके चलते और भी कई अहम खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है।

50 रुपये किलो में बिकता था मांस

जिले में इस समय दूसरे राज्यों से आकर मुस्लिम समुदाय  के लोग बड़ी संख्या में काम कर रहे हैं। जो ऐसे लोगों से गौ मांस खरीदकर खाते है। एक तरफ जहां मुर्गें व बकरे का मांस काफी महंगा बिकता है, वहीं गायों का मांस केवल 50 रुपये किलो तक बेचा जा रहा था। यही कारण है कि उक्त लोगों को मांस की दूसरे राज्यों में बहुत कम तस्करी करनी पड़ती थी।

अन्य राज्यों में भी लिंक तलाश रही पुलिस

सीआइए स्टाफ के इंचार्ज विश्वानाथ ने बताया कि पुलिस की कार्रवाई के दौरान मौके से हरियाणा नंबर की गाड़ी पकड़ी गई है, जबकि आरोपितों में यूपी के लोग भी शामिल हैं। इससे साबित होता है कि उक्त लोगों केतार अन्य राज्यों में भी जुड़े हो सकते हैं। उनकी छानबीन कर पता लगाया जा रहा है कि आरोपितों के किन किन राज्यों में लिंक है। आरोपितों ने बताया कि पशुओं के कंकालों को यूपी व अन्य राज्यों में भेजा जाता था, जहां पर विभिन्न कंपनियों द्वारा कंकालों से बर्तन तैयार किए जाते हैं। उन्होने बताया कंकालों को दूसरे राज्यों में भेजने से पहले आग जलाकर पूरी तरह से साफ कर दिया जाता था ताकि कंकालों के ऊपर मांस पूरी तरह से जल जाए और कंकाल पूरी तरह से साफ हो जाए। जिससे बर्तन आसानी से बन सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.