जालंधर [अंकित शर्मा]। डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एंजुकेशन और ईटीटी 2021-23 सेशन के लिए काउंसलिंग 21 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इसे लेकर स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) पंजाब की तरफ से शेड्यूल जारी कर दिया गया है, ताकि समय रहते उम्मीदवार इस काउंसलिंग का हिस्सा बन सकें। साथ ही साथ सभी उम्मीदवारों को कोविड-19 की गाइडलाइंस का भी खास ध्यान रखना होगा और सभी के लिए मास्क पहन कर आना, शारीरिक दूर का ख्याल रखना होगा।

यह काउंसलिंग मेरिट लिस्ट के अनुसार ही निर्धारित की गई तिथियों के हिसाब से ही होंगी। जिसके तहत ही उम्मीदवार अपने जिलों से संबंधित जिला शिक्षा और सिखलाई संस्थान (डाइट) में शामिल होना होगा। वहीं पर उनकी काउंसलिंग के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा। एससीईआरटी की तरफ से भी अब शिक्षकों की खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग का सहारा लिया जा रहा है, जिसके तहत पदों पर भर्ती प्रक्रिया चलाई जा सके। जिसके तहत ही विभाग निरंतर योजनाएं चला रहा है, ताकि शिक्षकों की कमी को पूरा कर विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए प्रयास किए जा सकें।

यह भी पढ़ें-  उज्जैन में सिख धर्म के प्रचार प्रसार के लिए सिख मिशन स्थापित करेगी SGPC, जल्द जत्थों को भेजा जाएगा

उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए विभाग की साइट scert.epunjabschool.gov.in पर विजिट करके इस संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें कि विभाग की तरफ से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, मगर सीटों के आवंटन की प्रक्रिया तेज नहीं हो पाती थी। यही कारण है कि अब काउंसलिंग के जरिए मौके पर सीटों का आवंटन करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। क्योंकि प्रोग्राम के दौरान ही सभी को स्कूलों में ट्रेनिंग प्रक्रिया को भी पूरा करना होगा। जिससे उनकी प्रोग्रेस विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए किए जाने वाले प्रोग्रामों पर ही टिकी होती है।

यह भी पढ़ें-  Onion Price in Jalandhar : अमृतसर से जालंधर मकसूदां मंडी पहुंचा अफगानिस्तान का प्याज, जानिए कितना घटा दाम

Edited By: Vinay Kumar