Move to Jagran APP

तुलसी, अदरक व दालचीनी का सेवन इम्यूनिटी के लिए है फायदेमंद

कोरोना का संक्रमण विश्वभर में फैला हुआ है। इससे बचने के लिए खाने में हल्दी अदरक दालचीनी तुलसी अश्वगंधा अलसी और सूरजमुखी के बीज शामिल करें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 05:45 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 05:45 AM (IST)
तुलसी, अदरक व दालचीनी का सेवन इम्यूनिटी के लिए है फायदेमंद
तुलसी, अदरक व दालचीनी का सेवन इम्यूनिटी के लिए है फायदेमंद

कोरोना का संक्रमण विश्वभर में फैला हुआ है। इससे बचने के लिए खाने में हल्दी, अदरक, दालचीनी, तुलसी, अश्वगंधा, अलसी और सूरजमुखी के बीज शामिल करें। यह सब इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर साबित होते हैं। महामारी के दौरान लाइफ स्टाइल, शारीरिक एक्टिविटी और खाने-पीने का पूरा ध्यान रखें। संतुलित आहार के साथ भोजन में कुछ सुपरफूड भी शामिल करने चाहिए। तुलसी का रोजाना सेवन करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें एंटीवायरस और एंटी इन्फ्लेममेटरी (सूजनरोधी) होती है। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल उसमें शहद व काली मिर्च डाल काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। दालचीनी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में उपयोगी है। एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। अदरक को चाय में डालकर या शहद के साथ सेवन कर सकते हैं।

prime article banner

- तरनदीप कौर, आहार विशेषज्ञ

निरोग रहने के लिए शरीर की देखभाल है जरूरी कोरोना काल में खुद को स्वस्थ रखने के लिए समय पर भोजन करना जरूरी है। सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि समय पर भोजन के साथ-साथ तीन टाइम खाने की आदत से छुटकारा पाएं। आप अपनी दिनचर्या के हिसाब से एक्सपर्ट की सलाह लें कि कब और कितने घंटे बाद भोजन करें। कभी भी बेवक्त भोजन ना करें। संतुलित आहार लेने के साथ-साथ योग और ध्यान जरूर करें। खाना खाने के तुरंत बाद बेड पर न लेटें। यह शरीर की पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है। रात का भोजन सोने से करीब दो घंटे पहले करें। सुबह उठते ही खाली पेट दो से तीन गिलास पानी पीएं। खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए सकारात्मक सोच रखें। इसके लिए अच्छी किताबें पढ़ना, मधुर संगीत सुनना, गाना गाना, नृत्य करना, बागवानी तथा ड्राइंग करनी चाहिए।

-खुशदीप कौर

न्यूट्रिशियन एवं हेल्थ मेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.