Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को रेल टिकट रिजर्वेशन फॉर्म में पूरा पता और पर्सनल नंबर दर्ज करना अनिवार्य

कोविड-19 की वजह से रेलवे द्वारा टिकट रिजर्वेशन फार्म में सख्ती से यात्री का पूरा ब्योरा भरवाना सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 01:33 PM (IST)
कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को रेल टिकट रिजर्वेशन फॉर्म में पूरा पता और पर्सनल नंबर दर्ज करना अनिवार्य
कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को रेल टिकट रिजर्वेशन फॉर्म में पूरा पता और पर्सनल नंबर दर्ज करना अनिवार्य

जालंधर [अंकित शर्मा ] कोविड-19 की वजह से रेलवे द्वारा टिकट रिजर्वेशन फार्म में सख्ती से यात्री का पूरा ब्योरा भरवाना सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत यात्री को  फार्म में  वही मोबाइल नंबर भरना होगा जिसे वह यात्रा के दौरान साथ लेकर जा रहा हैै। रेलवेेे द्वारा ऐसा फैसला इसलिए लिया गया है ताकि अगर कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव हो तो उसकी पहचान जल्द से जल्द की जा सके। हालांकि इससे टिकट बुकिंग के फॉर्मेट में यात्रियों को टिकट बुक करवाते समय पूरा पता दर्ज करना अनिवार्य नहीं था। इसे पहले रेलवे की तरफ से केबल पते के स्थान पर एरिया का नाम और जिले का नाम भर देने पर ही मंजूर कर लिया जाता था। मगर अब ऐसा नहीं होगा, जिस वजह से आपको फार्म दोबारा से भर कर लाइन में लगने की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन फॉर्म में अपना नाम, घर का पूरा पता (कॉलोनी, मोहल्ले या गांंव का नाम) जिले का पिन कोड नंबर और राज्य की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा यात्री सफर के दौरान जो भी मोबाइल नंबर अपने साथ लेकर जा रहे हैं वह भी भरना अनिवार्य होगा

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना है मुख्य उद्देश्य

रेलवे की तरफ से इस बदले नियम का मुख्य उद्देश्य यही है कि अगर कोई यात्री ट्रेन में सफर के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाया गया है तो उसकी ट्रैवल हिस्ट्री के साथ-साथ उसके साथ सफर करने वाले यात्री और उसके संपर्क में आने वालों की पहचान कर जल्द से जल्द ट्रीटमेंट करवाया जा सके। ऐसा करने से कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा भी जा सकेगा। इसके साथ-साथ यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु एप रखना भी अनिवार्य किया गया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.