Move to Jagran APP

Polling Booth पर नहीं हो सकेगी कोई गड़बड़ी, Webcasting के जरिये नजर रखेगा चुनाव आयोग

Loksabha चुनाव के लिए पंजाब में होने वाली Voting में कोई गड़बड़ी न हो इस पर भारतीय चुनाव आयोग webcasting के जरिए दिल्ली से नजर रखेगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 12:11 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 08:45 AM (IST)
Polling Booth पर नहीं हो सकेगी कोई गड़बड़ी, Webcasting के जरिये नजर रखेगा चुनाव आयोग
Polling Booth पर नहीं हो सकेगी कोई गड़बड़ी, Webcasting के जरिये नजर रखेगा चुनाव आयोग

जेएनएन, जालंधर। 19 मई को Loksabha चुनाव के लिए पंजाब में होने वाली Voting में कोई गड़बड़ी न हो, इस पर भारतीय चुनाव आयोग webcasting के जरिए दिल्ली से नजर रखेगा। लगभग आधे बूथों पर कैमरों के जरिये चुनाव आयोग की Website पर लाइव टेलीकास्ट होगा। जिसे देखने की सुविधा रिटर्निंग अफसर, जिला चुनाव अफसर व राज्य चुनाव अफसर के साथ चुनाव आयोग के पास भी रहेगी। जालंधर लोकसभा सीट पर लगभग साढ़े नौ सौ बूथों पर वेबकास्टिंग होगी। किन-किन बूथों पर वेबकास्टिंग होगी, इसकी list तैयार की जा रही है। बाकी बूथों पर चुनाव आयोग केंद्रीय सुरक्षा बलों, केंद्र सरकार के महकमों के कर्मचारियों व videography के जरिए निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान को यकीनी बनाएगा।

loksabha election banner

ऐसे होगी निगरानी

चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य चुनाव अफसर के जरिए Punjab में कंपनी हायर की है। जो चुने हुए बूथों के अंदर कैमरे लगाएगी। जिसके जरिए मतदान कर्मचारियों व Vote डालने आने वाले वोटरों को देखा जाएगा। हालांकि यह कैमरे EVM की तरफ फोकस नहीं होंगे, ताकि वोटर के मतदान की गोपनीयता बरकरार रहे। इसका लाइव टेलीकास्ट चुनाव आयोग की वेबसाइट पर होगा। इसे देखने के लिए आयोग पासवर्ड जारी करेगा, जो सिर्फ अधिकारी ही देख सकेंगे।

गड़बड़ी दिखी तो करेंगे अलर्ट

वेबकास्टिंग के जरिये होने वाले लाइव Telecast में यह देखा जाएगा कि Polling बूथ के भीतर कहीं कोई गड़बड़ी न हो। वोटर को बिना वजह रोका या फिर किसी तरह का दबाव न डाला जाए। अगर कहीं ऐसा दिखा तो तुरंत जिला चुनाव अफसर और हलके के रिटर्निंग अफसर को अलर्ट किया जाएगा। जो मौके पर तैनात सुरक्षा व चुनाव अफसरों को बूथ में भेजने के साथ खुद भी मौके पर जाकर चेकिंग करेंगे। किसी तरह गड़बड़ी की शिकायत आई तो रिकॉर्डिंग भी सुरक्षित रखी जाएगी।

पोलिंग बूथ की लाइन भी दिखाएंगे

वेबकास्टिंग के जरिये Polling Booth में लगी लाइनों पर भी चुनाव आयोग की नजर रहेगी, ताकि कहीं भी वोटिंग प्रक्रिया धीमी न हो और लोगों को बूथ पर कोई दिक्कत न हो। खासकर, वोटिंग का टाइम खत्म होने के बाद भी जो लोग Line में लगे रहेंगे, उनका Live Telecast भी चुनाव आयोग देखेगा ताकि वहां पहुंच चुके हर वोटर को वोट डालने का मौका मिल सके।

जल्द लोग भी देख सकेंगे

चुनाव आयोग की तैयारियों के मुताबिक Voting की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के मकसद से जल्द ही लोगों को भी यह सुविधा मिल सकती है। इसके लिए चुनाव आयोग सर्वर को मजबूत करेगा। इससे लोग वोटिंग प्रक्रिया से यह भी देख सकेंगे कि पोलिंग बूथ के बाहर Line कितनी लंबी लगी है।

जालंधर के आधे बूथों पर रहेगी नजर

जिले में 1,869 पोलिंग बूथ हैं, जिनमें से लगभग आधे बूथों पर webcasting के जरिए निगरानी की जाएगी। अभी यह सुविधा चुनाव अफसरों के लिए ही सीमित होगी।

-वरिंदर शर्मा, डीसी व जिला चुनाव अफसर 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.