Move to Jagran APP

जालंधर में शिव मंदिर पहाड़ी वाला में तालाब की खोदाई में बदला मिट्टी का रंग, सोने की आशंका

जालंधर में शिव मंदिर पहाड़ी वाला बस्ती शेख में तालाब की कारसेवा के लिए जारी खोदाई के दौरान बुधवार को मिट्टी का रंग बदल गया। मिट्टी के नीचे पीले रंग की परत नजर आने लगी। चार दशक बाद इस मंदिर में तालाब की कारसेवा का काम शुरू किया गया है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 11:05 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 08:06 AM (IST)
जालंधर में शिव मंदिर पहाड़ी वाला में तालाब की खोदाई में बदला मिट्टी का रंग, सोने की आशंका
मंदिर कमेटी के महासचिव राजकुमार चौहान, सेवादार पवन लूथर व वेद प्रकाश मिट्टी की जांच करते हुए। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। शिव मंदिर पहाड़ी वाला बस्ती शेख में तालाब की कारसेवा के लिए जारी खोदाई के दौरान बुधवार को अचानक मिट्टी का रंग बदल गया। देखते ही देखते मिट्टी के नीचे पीले रंग की परत नजर आने लगी। इस बात की सूचना मिलते ही मंदिर कमेटी के महासचिव राजकुमार चौहान ने मौके पर पहुंच कर कारसेवा का काम बंद करवा दिया। उन्होंने वीरवार को खोदाई वाले स्थल तथा मिट्टी की जाच करवाने के बाद ही काम शुरू करवाने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि डीसी व पुरातत्व विभाग को भी इसकी सूचना वीरवार को दी जाएगी। चार दशक बाद इस मंदिर में तालाब की कारसेवा का काम शुरू किया गया है। इसके तहत खोदाई और नीचे का बेस ठीक किया जा रहा है। इसके बाद 14 जनवरी को तालाब के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया जाना था। इस बीच मजदूरों को वहा पर मिट्टी का रंग बदलने के साथ-साथ पीले रंग की परत दिखाई दी। उन्होंने मंदिर कमेटी के महासचिव राजकुमार चौहान को इसकी सूचना दी।

राजकुमार चौहान, सेवादार कमल उत्तर और वेद प्रकाश मौके पर पहुंचे। इस बात की सूचना मिलते ही इलाके के लोग भी वहा पहुंच गए। मंदिर प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने तालाब का क्षेत्र खाली करवा कर काम बंद करवा दिया है। राज कुमार चौहान बताते हैं कि मिट्टी के साथ मिक्स कर कर निकल रही पीली धातु की जाच वीरवार को करवाई जाएगी। स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही अब तालाब की कारसेवा का काम दोबारा से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर पीली धातु सोना हुई तो कानूनी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

इस बीच वहां श्रद्धालुओं के पहुंचने के कारण देर शाम मंदिर का द्वार बंद कर दिया गया। उधर, मामले को लेकर डीसी घनश्याम थोरी ने कहा कि उन्हें अभी मंदिर प्रबंधक कमेटी ने कोई सूचना नहीं दी है। सूचना मिलने के बाद प्रकिया पूरी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.