अंकित शर्मा, जालंधर : सीबीएसई की ओर से अब छात्रों के केवल किताबी ज्ञान ही नहीं, उनकी स्किल डवलपमेंट पर भी फोकस किया जा रहा है। सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र अब स्कूल लेवल से ही मार्केटिग एंड सेल्स के साथ-साथ टेक्सटाइल डिजाइन का हुनर सीखेंगे। इससे वे पढ़ाई के साथ अपने स्किल्स भी डवलप कर पाएंगे। सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी लेवल पर 59 नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं, जो इसी साल शुरू होने वाले नए सेशन से लागू होंगे। इसमें किताबी ज्ञान के साथ प्रैक्टिकल नॉलेज देने पर फोकस रहेगा। इसलिए बच्चों को पांच अनिवार्य विषयों के साथ एक वैकल्पिक विषय चुनना होगा। सेकेंडरी लेवल पर 17 और सीनियर सेकेंडरी लेवल पर 42 स्किल सब्जेक्ट में से चयन कर सकते हैं। इसमें देश की इकॉनोमिक ग्रोथ, सोशल डवलपमेंट के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए योग को शामिल किया गया है।

------

नौवीं और दसवीं के लिए विषय

सेकेंडरी लेवल में कक्षा नौवीं और 10वीं के छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ रिटेल, आइटी, सिक्योरिटी, ऑटोमोटिव, ब्यूटी एंड वेलनेस, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन, बैंकिग एंड इंश्योरेंस, मार्केटिग एंड सेल्स, हेल्थकेयर और मीडिया आदि कोर्स में से कोई वि।य चुन सकते हैं।

बारहवीं के लिए विषय

सीनियर सेकेंडरी (12वीं) के छात्रों के लिए योग, अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन, अप्लाइड फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, मेडिकल डायग्नोस्टिक्स, टेक्सटाइल डिजाइन, फूड न्यूट्रीशियन एंड डाइटेटिक्स, फैशन स्टडीज आदि विषय शामिल किए गए हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!