Move to Jagran APP

रिवैल्युएशन करवाने से पहले दो बार सोचें विद्यार्थी, कम अंक आने पर भी बदल जाएगा रिजल्ट

अगर किसी के गणित में 90 अंक हैं और रि-वैल्युएशन करवाने पर 85 अंक निकले तो CBSE सुधार करके उक्त विषय के 85 अंक जोड़कर रिजल्ट तैयार करेगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 03:36 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 03:36 PM (IST)
रिवैल्युएशन करवाने से पहले दो बार सोचें विद्यार्थी, कम अंक आने पर भी बदल जाएगा रिजल्ट
रिवैल्युएशन करवाने से पहले दो बार सोचें विद्यार्थी, कम अंक आने पर भी बदल जाएगा रिजल्ट

जालंधर [अंकित शर्मा]। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम आ चुके हैं। रिजल्ट से नाखुश जो बच्चे रिवैल्युएशन करवाने के मूड में हैं उन्हें दो बार सोचना होगा। सीबीएसई ने इस बार रि-वैल्युएशन का नया नियम लागू कर दिया है। अगर रि-वेल्युएशन में किसी के अंक कम निकले तो रिजल्ट में भी संशोधन होगा। इससे पहले रीवैल्युएशन में कम अंक आने पर पुराना रिजल्ट ही बरकरार रखा जाता था।

loksabha election banner

उदाहरण के तौर पर अगर किसी के गणित में 90 अंक हैं और रि-वैल्युएशन करवाने पर 85 अंक निकले तो बोर्ड रिजल्ट में सुधार करके उक्त विषय के 85 अंक जोड़कर रिजल्ट तैयार करेगा। छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी हासिल करने के लिए 27 से 28 मई को 500 रुपये प्रति पेपर के हिसाब से राशी जमा करवाकर हासिल कर सकेंगे। फीस का भुगतान ऑफलाइन मोड जैसे पोस्टल ऑर्डर, मनी ऑर्डर से किया जा सकता है। इसके अलावा रिवैल्युएशन के इच्छुक विद्यार्थी 31 मई से एक जून को आवेदन कर सकते हैं।

पीएसईबी में संशोधन, दोबारा दे सकते हैं परीक्षा

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से बोर्ड एक्ट-1969 में संशोधन कर दिया गया है। इससे अब 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को अगर लगता है कि किसी विषय में उनके अंक कम आए हैं तो वे दोबारा परीक्षा देकर उन्हें सुधार सकते हैं। ऐसे में छात्रों के नतीजे में विषय के हिसाब से मिले अंक में कम से कम एक अंक बढ़ने जाने पर ही रिजल्ट में सुधार किया जाएगा। अगर किसी विषय में परीक्षा देने के बावजूद एक नंबर कम हो जाता है, तो पिछला नतीजा ही बरकरार रखा जाएगा। यानी कि अगर पहले रिजल्ट में किसी विषय में छात्र के 35 नंबर आए और दूसरी बार दी जाने वाली परीक्षा में 34 अंक आने पर पिछले रिजल्ट के 35 नंबर ही गिने जाएंगे। अगर किसी कारणवश एक से अधिक अंक घटते व बढ़ते हैं तो उस हिसाब से उनकी मार्किंग पर असर पड़ेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.