Move to Jagran APP

टॉपर्स की आंसरशीट जारी करेगा सीबीएसई व आइसीएसई

सीबीएसई और आइसीएसई अपने-अपने टॉपर्स की आंसरशीट जारी करने जा रहा है ताकि अन्य बचे भी प्रोत्साहित हों और अधिक अंक पाने का तरीका जान पाएं।

By Edited By: Published: Wed, 22 May 2019 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 03:03 AM (IST)
टॉपर्स की आंसरशीट जारी करेगा सीबीएसई व आइसीएसई
टॉपर्स की आंसरशीट जारी करेगा सीबीएसई व आइसीएसई

अंकित शर्मा, जालंधर। सीबीएसई और आइसीएसई अपने-अपने टॉपर्स की आंसरशीट जारी करने जा रहा है ताकि अन्य बच्चे भी प्रोत्साहित हों और अधिक अंक पाने का तरीका जान पाएं। बोर्ड ने इसे तीन कैटेगरी में बांटा है। नेशनल टॉपर, जोन टॉपर और स्टेट टॉपर।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि इससे पहले बोर्ड की तरफ से प्रत्येक वर्ष सेशन शुरू होने पर सैंपल पेपर जारी किए जाते हैं ताकि परीक्षाओं के पैटर्न संबंधी छात्रों और अध्यापकों को अपग्रेड किया जा सके। ऐसा पहली बार किया जा रहा है, जब सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड की तरफ से अपने टॉपर्स की आंसरशीट को सैंपल पेपर की तर्ज पर बनाकर पेश किया जाएगा। यह प्रोसेस अभी वर्किग में है, जुलाई में काम पूरा होने पर विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जा सकेगा। जिसके तहत छात्र बोर्ड की साइट पर जाकर सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकेंगे। यही नहीं स्कूलों की तरफ से भी इन सैंपल पेपर्स को अपने साइट पर डाला जा सकेगा, ताकि छात्रों के लिए पेपर्स ढूंढना आसान रहे।

ऐसा पहली बार है, जब दोनों बोर्ड 10वीं और 12वीं के टॉपर्स की आंसरसीट को सैंपल पेपर में बदलेंगे। बोर्ड ये भी प्लान बना रहा है कि यह मैथड व फार्मूला नौवीं और 11वीं कक्षा के लिए भी लागू किया जाए। प्रोजेक्ट का उद्देश्य छात्रों को कॉपी लिखने की शैली बताना प्रोजेक्ट का उद्देश्य ही विद्यार्थियों को टॉपर्स की कॉपी लिखने की शैली से रूबरू करवाना है। जिनमें अधिकतर टॉपर्स की तरफ से कॉपी को बेहद खास बनाने के लिए शैली को नया रूप दिया हुआ है। यहां तक कि उनके प्वाइंट तक बनाए गए हैं। जिसके हिसाब से विद्यार्थियों द्वारा अपनाए गए फार्मूले में सबसे महत्वपूर्ण हैंडराइटिंग है। क्योंकि हैंडराइटिंग ठीक नहीं होगी तो पेपर चेक करने वाले की मार्किंग पर इसका असर पड़ेगा। स्टेप वाइज उत्तर लिखने का मैथड, दो प्रश्नों के बीच में कितनी और कैसे स्पेस छोड़नी चाहिए... जैसी बेसिक नॉलेज भी विद्यार्थियों को देना है।

--------------------

बोर्ड की तरफ से छात्रों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखकर यह प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है क्योंकि परीक्षाओं में परफेक्शन के लिए छात्रों को मार्केट से सैंपल पेपर या बुक्स खरीदनी पड़ती है या उनके लिए इधर-उधर भटनका पड़ता है। ऐसे में बोर्ड की तरफ से यह सराहनीय फैसला लिया है जिससे छात्रों को अपनी क्वालिटी को इंप्रूवमेंट के लिए एक्ससाइज करने का भी मौका मिलेगा।

-डॉ. रश्मि विज, कोआर्डिनेटर सीबीएसई

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.