Move to Jagran APP

दीपावली से दो दिन पहले होगी धन वर्षा, बाजार को 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद Jalandhar News

पांच से अधिक ज्वेलर्स को इस बाद धनतेरस पर दस करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। कारण धनतेरस पर सबसे अधिक मांग सोना चांदी और डायमंड की रहती है।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 12:56 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 05:19 PM (IST)
दीपावली से दो दिन पहले होगी धन वर्षा, बाजार को 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद Jalandhar News
दीपावली से दो दिन पहले होगी धन वर्षा, बाजार को 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद Jalandhar News

जालंधर, [शाम सहगल]। धनतेरस को लेकर शहर के बाजार सज चुके हैं। खरीदारी के लिए सबसे शुभ माने जाते धनतेरस पर कारोबारियों को शहर में 20 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। वहीं इस बार धनतेरस को लेकर मार्केट में स्कीमों की बौछार भी की जा रही है। जिसमें स्वर्ण आभूषण से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स व विभिन्न प्रकार की गिफ्ट आइटमों पर छूट की घोषणा की गई है। यही नहीं, धनतेरस पर हर तरह की खरीद का अक्षय (जिसका कभी क्षय नहीं होना) होने के चलते लोगों में भी इस दिन खरीदारी को लेकर भारी उत्साह है। जिसके चलते धनतेरस पर खरीदारी को लेकर पहले से बजट व घर की जरूरतों को सूचीबद्ध किया जा रहा है।

loksabha election banner

10 करोड़ के ज्वेलरी कारोबार की उम्मीद

जिले में पांच से अधिक ज्वेलर्स को इस बाद धनतेरस पर दस करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। कारण, धनतेरस पर सबसे अधिक मांग सोना, चांदी, डायमंड की रहती है। इसका अंदाजा एक दिन पूर्व वीरवार को शहर के ज्वेलर्स में उमड़ी खरीदारों की भीड़ व बुक किए गए ऑर्डर से लगाया जा सकता है। उधर, पिछले लंबे समय से ज्वेलरी मार्केट पर चल रहे मंदे के बादल भी छंट गए हैं। शायद लोग खरीदारी के लिए शुभ अवसर का इंतजार ही कर रहे थे। इस बारे में लीडर ज्वेलर्स के अमित चोपड़ा बताते हैं कि धनतेरस पर सोने की खरीदारी को अति शुभ माना जाता है। जिसके चलते मंदे के दौर में भी इस दिन लोग खरीदारी करने जरूर आते हैं।

पांच करोड़ की ऑटो मार्केट

दीपावली व धनतेरस को लेकर ऑटो मार्केट ने भी खास तैयारी कर रखी है। फेस्टिवल को लेकर कई दिन पूर्व ही कारों के दाम में भारी छूट की घोषणा के अलावा एक्सचेंज ऑफर्स भी दिए गए हैं। खरीद को लेकर यहां पर भी ज्वेलरी मार्केट की तरह ही है। लोग गाड़ी पसंद कर रहे हैं व बुक भी करवा रहे हैं, लेकिन डिलिवरी के लिए 25 अक्टूबर यानि धनतेरस ही फिक्स किया गया है। इस बार धनतेरस पर जिले में दो व चार पहिया वाहनों की पांच करोड़ रुपये के कारोबार की कयास लगाई जा रही है।

बर्तन बाजार एक दिन पहले ही हुए गुलजार

धनतेरस पर बर्तनों की खरीदारी का महत्व भी सोने-चांदी की तरह ही होता है। यही कारण है कि धनतेरस को लेकर एक दिन पूर्व ही बाजार गुलजार हो गए हैं। जहां पीतल, तांबा, स्टील, सिल्वर के बर्तनों के अलावा कुक्कर, नॉनस्टिक, हांडी सेट, टिफिन, ड्राई फ्रूट सर्विस ट्रे से लेकर विभिन्न प्रकार के बर्तनों की मांग बढ़ गई है। इसके अलावा मैट (डल) फिनिशिंग तथा सिल्वर टच फिनिशिंग बर्तनों को भी खासा पसंद किया जा रहा है। इस बार बर्तन बाजार को तीन करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।

गिफ्ट बाजार में दो करोड़ से होगी धन वर्षा

धनतेरस को लेकर गिफ्ट मार्केट में दो करोड़ रुपये के कारोबार के साथ धन वर्षा होगी। बाजार में धनतेरस को लेकर हैंडलूम, ड्रेस, क्रॉकरी, कनफेक्शनरी सहित विभिन्न प्रकार के गिफ्ट का बाजार भी गर्मा गया है। जहां पर अच्छा कोराबार होने की उम्मीद है।

खरीदारी करते समय इन चीजों का रखें ध्यान

  • किसी भी उत्पाद की खरीद करते समय बिल अवश्य लें।
  • ब्रांडेड बर्तन खरीदते समय उसके बॉक्स पर अंकित तिथि जरूर देखें, कारण पुराने बर्तनों में कुछ समय बाद ही दरार आने लगती है।
  •  बर्तन खरीदते समय उसे जमीन रखकर उसका बैलेंस चेक करें।
  •  नॉन ब्रांडेड बर्तनों की खरीद के समय वजन का ध्यान रखें।

लाभ पाने के लिए ये चीजें खरीदें

  • आर्थिक लाभ के लिए : पानी का बर्तन।
  •  कारोबार में विस्तार व उन्नति के लिए : धातु का दीपक।
  • संतान संबंधी समस्या के लिए : थाली या कटोरी।
  • स्वास्थ्य तथा दीर्घायु के लिए : धातु की घंटी।
  • घर में सुख शांति के लिए : खाना पकाने का बर्तन। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.