Move to Jagran APP

बिना स्टेज कैरिज परमिट के चल रही बसें, Online बुकिंग पर या‍त्रियों को दे रहे डिस्काउंट Jalandhar News

अवैध बसों के परिचालन के गोरखधंधे का सबसे ज्यादा नुकसान पंजाब रोडवेज को दिल्ली रोड पर उठाना पड़ रहा है। ऑनलाइन बुकिंग पर इन बसों में यात्रियों को भारी डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 12:28 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 09:30 AM (IST)
बिना स्टेज कैरिज परमिट के चल रही बसें, Online बुकिंग पर या‍त्रियों को दे रहे डिस्काउंट Jalandhar News
बिना स्टेज कैरिज परमिट के चल रही बसें, Online बुकिंग पर या‍त्रियों को दे रहे डिस्काउंट Jalandhar News

जालंधर, [मनुपाल शर्मा]। बिना स्टेज कैरिज परमिट के पंजाब के विभिन्न हिस्सों से पड़ोसी राज्यों को अवैध बसों के परिचालन का धंधा ऑनलाइन भी धड़ल्ले से चल रहा है। बस ऑपरेटर धड़ल्ले से ऑनलाइन प्रति यात्री की बुकिंग कर रहे हैं। ऑनलाइन साइट्स पर सरकारी परिवहन को चुनौती देते हुए सरकारी किराए सहित आधे से भी कम किराए में यात्रियों की बुकिंग हो रही है।

loksabha election banner

प्रतिदिन होशियारपुर, अमृतसर कटरा से चलकर बसें जालंधर पहुंचती है और जयपुर, लखीमपुर खीरी और दिल्ली आदि के लिए रवाना हो जाती है। जालंधर में सरकारी बस स्टैंड के सामने मोता सिंह नगर में बकायदा तौर पर ऐसी बसों के लिए समानांतर बस स्टैंड भी चलाए जा रहे हैं।

पंजाब रोडवेज को हो रहा नुकसान

अवैध बसों के परिचालन के गोरखधंधे का सबसे ज्यादा नुकसान पंजाब रोडवेज को दिल्ली रोड पर उठाना पड़ रहा है। ऑनलाइन बुकिंग साइट्स के ऊपर जालंधर से दिल्ली तक पंजाब रोडवेज अथवा पीआरटीसी की वॉल्वो 915 रुपए प्रति यात्री किराया ऑफर करती हैं जबकि कॉन्ट्रैक्ट कैरेज के अधीन चलने वाली बसें 400 रुपए से भी नीचे जाकर बुकिंग की ऑफर दे रही हैं।

यह हैं ट्रांसपोर्ट विभाग के नियम

ट्रांसपोर्ट विभाग के नियमों के मुताबिक कांट्रेक्ट कैरिज बसें प्रति यात्री की बुकिंग कर ही नहीं सकती हैं। मात्र स्टेज कैरिज के अधीन चलने वाली बसें ही प्रति यात्री की बुकिंग कर सकती हैं और बस स्टैंड पर काउंटर से सवारियां उठा सकती हैं। इसके अलावा गंतव्य तक पहुंचने के दौरान रास्ते में पड़ने वाले शहरों के लिए भी और वहां तक के लिए भी यात्री बिठाए अथवा उतारे जा सकते हैं। कांट्रेक्ट कैरिज बसें एक टूर ऑपरेटर की तरह यात्रियों के समूह को बुक कर सकती हैं और उनके गंतव्य तक ले जा सकती हैं। खतरनाक यह भी है कि मनमर्जी से यात्री भरने और सामान लाने के लिए बसों को नियमों को ताक पर रखकर तैयार करवाया गया है। इनमें से कुछ सीटिंग है तो कुछ स्लीपर बसें भी शामिल हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.