Move to Jagran APP

सिद्धू की बनाई पॉलिसी का रिव्यू करेंगे ब्रह्म मोहिंदरा, मेयरों से एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

मेयर जगदीश राजा ने नए लोकल बॉडी मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के सामने नगर निगम के मुद्दे उठाए हैं। ब्रह्म मोहिंदरा ने मेयरों से एक हफ्ते में डवलपमेंट वर्क पर रिपोर्ट मांगी है।

By Edited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 09:15 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 09:14 AM (IST)
सिद्धू की बनाई पॉलिसी का रिव्यू करेंगे ब्रह्म मोहिंदरा, मेयरों से एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट
सिद्धू की बनाई पॉलिसी का रिव्यू करेंगे ब्रह्म मोहिंदरा, मेयरों से एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

जेएनएन, जालंधर। मेयर जगदीश राजा ने नए लोकल बॉडी मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के सामने नगर निगम के मुद्दे उठाए हैं। ब्रह्म मोहिंदरा ने स्वागत के लिए पहुंचे मेयरों से एक हफ्ते में डवलपमेंट वर्क पर रिपोर्ट मांगी है। एक हफ्ते में लोकल बॉडी मंत्री मेयरों से मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में निगमों के कामकाज की समीक्षा होगी और लोकल बॉडी मंत्री के तौर पर नवजोत सिद्धू की बनाई पॉलिसियां भी रिव्यू की जाएंगी। शनिवार को चंडीगढ़ में ब्रह्म मोहिंदरा से मुलाकात के दौरान राजा ने उन्हें बताया कि वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी, रेगुलराइजेशन पॉलिसी, एडवर्टाइजमेंट, पब्लिक पार्किंग पॉलिसी का जनता को फायदा नहीं मिला है।

loksabha election banner

इनमें जरूरत के मुताबिक बदलाव किया जाना चाहिए। अगली मीटिंग में इन पॉलिसियों पर भी मंत्री को रिपोर्ट देंगे। पिछले दो साल में लोकल बाडी मंत्री के रूप में नवजोत सिंह सिद्धू ने कई नई पॉलिसियां बनाईं, लेकिन यह जनता में लोकप्रिय नहीं हो पाईं। शहरों में इन पॉलिसियों को लागू करना भी मुश्किल रहा और जो लागू की गईं वह अपेक्षित नतीजे नहीं दे पाईं। पहले एक साल तो लोकल बाडी मंत्री काफी एक्टिव रहे और कई पॉलिसियां बनाईं, लेकिन उसके बाद राजनीतिक लड़ाई में फंस गए और डिपार्टमेंट्स के काम पर फोकस नहीं कर पाए।

पब्लिक पार्किंग पालिसी

लोकल बॉडी डिपार्टमेंट ने पब्लिक पार्किंग पॉलिसी जारी की थी। शहर में पार्किंग प्लेस बनाए जाने थे। कॉलोनियों में सड़कों पर कारें खड़ें पर भी फीस लगाने का फैसला था। इसका विरोध हो गया। पूरी पॉलिसी ही लागू नहीं हो पाई। अब इसमें बदलाव किया जा सकता है।

एडवर्टाइजमेंट पॉलिसी

नवजोत सिद्धू ने निगमों की इनकम बढ़ाने के लिए एडवर्टाइजमेंट पॉलिसी बनाई थी। इसमें जो रेट तय किए गए उससे कई शहरों में एक साल से काम ठप पड़ा है। जालंधर में भी छह बार टेंडर लगाया जा चुका है। अब पॉलिसी में शर्तें नरम करने की उम्मीद बनी है।

ओटीएस और रेगुलराइजेशन पॉलिसी

इस योजना के तहत बिना मंजूरी बनी इमारतों को रेगुलर किया जाना है। फीस ज्यादा होने के कारण आवेदन नहीं आ रहे हैं। पुडा के इलाके में फीस कम है। ऐसा ही प्लाटों की रेगुलराइजेशन पॉलिसी में है। शहरों में फीस ज्यादा है, इसमें बदलाव की मांग होती रही है।

मेयर मेरे निर्देश पर काम न करें, मैं मेयरों की जरूरत के मुताबिक काम करूंगा : मोहिंदरा

लोकल बॉडी मंत्री का चार्ज संभालने के बाद मेयरों से अनौपचारिक मीटिंग में मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने सीधा संदेश देते हुए कहा कि मेयर अब पहले की तरह मंत्री के निर्देश पर काम नहीं करेंगे। उन्होंने साफ किया कि मैं मेयरों की जरूरत और उनके निर्देश में काम करूंगा। मेयरों ने कहा कि वह सिर्फ उनके स्वागत के लिए आए हैं और डवलपमेंट की बात करने के लिए मीटिंग का इंतजार करेंगे।

ब्रह्म मोहिंदरा ने कहा कि सभी मेयर अपने इलाकों में डवलपमेंट के कामों की लिस्ट एक सप्ताह में उपलब्ध करवाएं। सभी प्रोजेक्टस को मीटिंग में डिस्कस करेंगे, ताकि इन कामों को करने में तेजी लाई जा सके। अगर मेयर अपने इलाकों में पेंडिंग काम करवाने में सफल रहते हैं तो यही उनका स्वागत होगा। उन्होंने कहा कि लिस्टें आने के बाद वह हर प्रोजेक्ट पर फोकस करेंगे। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि अगले तीन साल राज्य के शहरी इलाकों में विकास के साल साबित हों। मीटिंग में जालंधर से मेयर जगदीश राजा, लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू, पटियाला के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू मौजूद रहे। अमतृसर के मेयर करमजीत सिंह रिंटू किसी कारण से मीटिंग में नहीं पहुंच पाए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.