Move to Jagran APP

सरकारी शिक्षकों ने अगर बायोमीट्रिक सिस्टम पर हाजिरी न लगाई तो कटेगा वेतन

दफ्तर डायरेक्टर जनरल स्कूल शिक्षा ने सभी को हिदायतें जारी की हैं कि शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक सिस्टम में लगाई जाए। उसी के आधार पर उनकी तनख्वाह बनाई जाए।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 10:22 AM (IST)
सरकारी शिक्षकों ने अगर बायोमीट्रिक सिस्टम पर हाजिरी न लगाई तो कटेगा वेतन
सरकारी शिक्षकों ने अगर बायोमीट्रिक सिस्टम पर हाजिरी न लगाई तो कटेगा वेतन

जालंधर [कमल किशोर]। अब शिक्षकों को रजिस्टर पर नहीं बल्कि बायोमीट्रिक सिस्टम पर ही हाजिरी लगानी होगी। कुछ माह पहले विभाग ने स्कूलों में बायोमीट्रिक सिस्टम शुरू कर दिया था ताकि शिक्षक समय पर स्कूल आकर हाजिरी लगा सकें। अब भी कई शिक्षक रजिस्टर पर हाजिरी लगा रहे थे। दफ्तर डायरेक्टर जनरल स्कूल शिक्षा ने सभी को हिदायतें जारी की हैं कि शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक सिस्टम में लगाई जाए। उसी के आधार पर उनकी तनख्वाह बनाई जाए। स्कूलों में तकनीकी कारणों के चलते शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक सिस्टम में नहीं लग रही थी। कई शिक्षकों के फिंगर स्कैन की समस्या आ रही थी। अब विभाग के एमआइएस विभाग ने तकनीकी कारणों को दूर कर दिया है।

loksabha election banner

स्कूल सूत्रों का कहना है कि कई शिक्षक ऐसे भी थे जो सुबह स्कूल देरी में पहुंचते थे। वह सिस्टम में हाजिरी लगाने की बजाए रजिस्टर पर लगा देते थे। अब विभाग ने सिस्टम को बेहतर कर हाजिरी सिस्टम पर ही लगाने के लिए कह दिया है।
 

सिस्टम से जनरेट हुई रिपोर्ट से बनेगी शिक्षकों की तनख्वाह

शिक्षा विभाग ने डीईओ को हिदायतें दी है कि शिक्षकों की फरवरी महीने की तनख्वाह बायोमीट्रिक सिस्टम की रिपोर्ट के मुताबिक बनाई जाए। 900 प्राइमरी, मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सिस्टम लगाया गया था। स्कूलों को एक मशीन दी गई थी। इस मशीान को एंड्रायड फोन के साथ जोड़कर शिक्षा विभाग की मोबाइल एप डाउनलोड करनी थी। इसके बाद डिवाइस को ई-पंजाब के साथ कनेक्ट किया गया था। कई बार ई-पंजाब का सर्वर तकनीकी कारणों से डाउन हो जाता था तो शिक्षक रजिस्टर पर हाजिरी लगा रहे थे।  
 

इन शिक्षकों को होगी छूट

जिले के 78 स्कूलों में बायोमीट्रिक सिस्टम लगा है। इनमें 30 के करीब ऐसे शिक्षक है, जिसकी कोई भी उंगली स्कैन नहीं हो रही है। वह रजिस्टर पर हाजिरी लगा रहे हैं। एमआइएस विभाग का कहना है कि कई बार लकीरें कम होने के चलते उंगली स्कैन नहीं होती। ऐसे में शिक्षकों को हाजिरी लगाने में दिक्कत आती है।  

स्कूल प्रमुख को दी हिदायतें

डीईओ सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह ने कहा कि विभाग की ओर से मिली हिदायतें स्कूल प्रमुखों को दे दी गई हैं। स्कूलों में तकनीकी कारणों के चलते शिक्षकों को हाजिरी लगाने में समस्या आ रही थी। फिंगर स्कैनर पर स्कैन नहीं हो रही थी। कई शिक्षक सिस्टम में लगाने की बजाए रजिस्टर पर हाजिरी लगा रहे थे।
 

सिस्टम में तकनीकी कारणों को कर दिया है दूर

एमआइएस विभाग के इंचार्ज मनजीत सिंह ने कहा कि सिस्टम में उन शिक्षकों का हाजिरी लगाने में दिक्कत आ रही है, जिनकी दस उंगलियों में कोई उंगली स्कैन नहीं हो रही है। सिस्टम को दुरुस्त कर दिया है। शिक्षक अब सिस्टम के माध्यम से हाजिरी लगा सकते हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.