Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय हाईवे पर बड़े हादसे का इंतजार, तीन माह से गड्ढा हो रहा नजरअंदाज Jalandhar News

यह वही इंटरनेशनल हाईवे है जो अमृतसर से आगे लाहौर की तरफ निकलता है और जम्मू से आगे श्रीनगर की तरफ जाता है।

By Edited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 10:17 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय हाईवे पर बड़े हादसे का इंतजार, तीन माह से गड्ढा हो रहा नजरअंदाज Jalandhar News
अंतरराष्ट्रीय हाईवे पर बड़े हादसे का इंतजार, तीन माह से गड्ढा हो रहा नजरअंदाज Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। बीते तीन माह से एक गड्ढा हाईवे पर लोगों को घायल करने की वजह बन रहा है। इसी गड्ढे की वजह से ट्रैफिक जाम भी लग रहे हैं, लेकिन रोजाना हजारों लोगों की परेशानी के बावजूद इस खड्डे को नजरअंदाज किया जा रहा है। यह वही इंटरनेशनल हाईवे है, जो अमृतसर से आगे लाहौर की तरफ निकलता है और जम्मू से आगे श्रीनगर की तरफ जाता है। सड़क मार्ग से पश्चिमी देशों से भारत में प्रवेश करने वाले तमाम वाहन इसी सड़क से होकर गुजरते हैं।

जालंधर से अमृतसर एवं जम्मू की तरफ मुड़ रहे हाईवे के ऊपर पीएपी खेल मैदान के आगे सर्विस लेन पर एक भारी-भरकम खड्डा पड़ा हुआ है। शुरुआत में तो इसका आकार छोटा था, लेकिन बारिश के पानी और उखड़ रही सड़क से अब यह गढ्डा लगभग 10 फुट का आकार ले चुका है। बारिश के दिनों में इसमें पानी भर जाता है और वाहन चालकों को इसका अंदाजा भी नहीं लग पाता। नतीजतन दोपहिया वाहन चालक इस गड्ढे में गिर जाते हैं और भारी-भरकम वाहन तो फंसकर रह जाते हैं। अब तक कई ट्रकों के एक्सेल इस गड्ढे में फंस कर टूट चुके हैं, लेकिन जालंधर पानीपत सिक्स लेन हाईवे का निर्माण एवं रखरखाव की जिम्मेदार सोमा आइसोलक्स कंपनी की तरफ से इसकी रिपेयर की जहमत नहीं उठाई जा रही।

रिपेयर के नाम पर डलवा दी चिकनी मिट्टी
लगभग एक पखवाड़ा पहले भी दैनिक जागरण ने इस गड्ढे से हो रही परेशानी को उजागर किया था तो उसके बाद गहरी नींद में सोई हुई कंपनी ने इसकी रिपेयर के नाम पर चिकनी मिट्टी का एक ट्रक डलवा दिया था। चिकनी मिट्टी डाले जाने के चलते स्थिति और भी खराब हो गई, क्योंकि वाहन मामूली सी बारिश के बाद इस चिकनी मिट्टी के ऊपर फिसल जा रहे हैं अथवा फंसते जा रहे हैं। पीपी परिसर के अंदर ही पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल एवं एक सरकारी स्कूल भी स्थित है और रोजाना इसी जगह पर अध्यापक एवं विद्यार्थियों के वाहन फंसते हुए नजर आते हैं।

loksabha election banner

पानी के कारण नहीं कर पाए पक्की रिपेयरः अधिकारी
इस बारे में कंपनी के अधिकारियों का तर्क है कि बारिश का पानी खड़ा होने की वजह से ही अब तक इसकी पक्की रिपेयर नहीं करवाई जा सकी थी। इसी कारण मिट्टी डलवाई गई थी। अब बारिश बंद हो चुकी है और शीघ्र की इसकी रिपेयर करवा कर इसके ऊपर प्रीमिक्स की सड़क बिछा दी जाएगी। पानी की निकासी न हो पाना ही समस्या की मूल वजह अहम बात यह है कि नेशनल हाईवे के इस अति महत्वपूर्ण पीएपी चौक के आसपास बारिश के पानी की निकासी की कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं है। इसी वजह से पानी सर्विस लेन पर भी खड़ा रहता है और पीएपी परिसर की दीवार के साथ भी पिछले कई माह से खड़ा है। सड़क तो टूट ही रही है साथ ही में पानी पीएपी फ्लाईओवर की नींव में में भी जा रहा है। इसके अलावा पीएपी परिसर की बाउंड्री वॉल के लिए भी खतरा बना हुआ है। 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.