जालंधर, जेएनएन। जालंधर में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फाइनल परीक्षाओं से पहले उनकी प्रोग्रेस का मूल्यांकन करने का मौका आ गया है। यह मूल्यांकन छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का अब प्री बोर्ड परीक्षाओं के जरिए हो रहा है, जो 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। जिसे लेकर बोर्ड की तरफ से अब डेटशीट का फाइनल रूप दे दिया है। परीक्षाएं आफलाइन होंगी और यह परीक्षाएं फाइनल परीक्षाओं की तर्ज पर ही होंगी, जिसके जरिए विद्यार्थियों की तैयारियों का आंकलन किया जाना है। ताकि विद्यार्थियों की कमियों और बेहतरी को पहचाना जा सके।

इसके तहत 15 फरवरी को छठी और 12वीं का अंग्रेजी, सातवीं और 11वीं का पंजाबी, आठवीं का गित, नौवीं का हिंदी, दसवीं का साइंस, 16 फरवरी को  छठी का गणित, सातवीं की साइंस, आठवीं का हिंदी, नौवीं का पंजाबी ए और दसवीं का अंग्रेजी, 17 फरवरी को छठी का सामाजिक शइक्षा, सातवीं का कम्प्यूटर साइंस, आठवीं का पंजाबी, नौवीं का गणित, दसवीं का हिंदी, 11वीं का हिस्ट्री, केमेस्ट्री, अकाउंटेंसी-1, 12वीं का पोलीटिक्ल साइंस, फिजिक्स, अकाउंटेंसी-2, 18 फरवरी को छठी का पंजाबी, सातवीं का अंग्रेजी, आठवीं, दसवीं, 11वीं का स्वागत जिंदगी, नौवीं का कम्प्यूटर साइंस, 19 फरवरी को छठी का साइंस, सातवीं का हिंदी, आठवीं का सामाजिक शइक्षा, नौवीं का शारीरिक शिक्षा, ड्राइंग, दसवीं का पंजाबी ए, 11वीं का वातावरण शिक्षा, 12वीं का स्वागत जिंदगी, 20 फरवरी को छठी, नौवीं का शारीरिक शिक्षा, सातवीं का ड्राइंग, आठवीं का सामाजिक शिक्षा, दसवीं का पंजाबी बी, 11वीं का गणित, 12वीं का हिस्ट्री, केमिस्ट्री, बिजनेस स्टडी-2, 22 फरवरी को छठी का हिंदी, सातवीं का सामाजिक शिक्षा, आठवीं का अंग्रेजी, नौवीं का साइंस, दसवीं का गणित, 11वीं का इक्नामिक्स, फिजिक्स, 12वीं का गणित, 23 फरवरी को छठी का कम्प्यूटर साइंस, सातवीं का गणित, आठवीं का कम्पयूटर साइंस, नौवीं का अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

वहीं दसवीं का शारीरिक शिक्षा और ड्राइंग, 11वीं का अंग्रेजी, 12वीं का बायोलाजी और जोग्राफी, 24 फरवरी को छठी का स्वागत जिंदगी, सातवीं का शारीरिक शिक्षा, आठवीं का साइंस, नौवीं का पंजाबी बी, दसवीं का सामाजिक शिक्षा, 11वीं का कम्प्यूटर साइंस, 12वीं का पंजाबी जरनल 25 फरवरी को छठी का ड्राइंग, सातवीं का स्वागत जिंदगी, आठवीं का ड्राइंग, नौवीं का स्वागत जिंदगी, दसवीं का कम्प्यूटर साइंस, 11वीं का पोलिटिक्ल साइंस, 12वीं का कम्प्यूटर साइंस, 26 फरवरी को 11वीं का इलेक्टिव पंजाबी, इलेक्टिव हिंदी, इलेक्टिव अंग्रेजी, बिजनेस स्टडी-1, 12वीं का इकनामिक्स, एक मार्च को 11वीं का होम साइंस, शारीरिक शिक्षा, 12वीं का इलेक्टिव हिंदी, इलेक्टिव पंजाबी, इलेक्टिव अंग्रेजी, दो मार्च को 11वीं जोग्राफी, 12वीं को होमसाइंस, शारीरिक शिक्षा, ड्राइंग और पेंटिंग की परीक्षा होगी।

 

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप