Move to Jagran APP

शहर में एक अगस्त से पॉलीथिन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

शहर में एक अगस्त से प्रतिबंधित पॉलीथिन का इस्तेमाल करने वालों की खैर नहीं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 01:02 PM (IST)
शहर में एक अगस्त से पॉलीथिन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध
शहर में एक अगस्त से पॉलीथिन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

जासं, जालंधर : शहर में एक अगस्त से प्रतिबंधित पॉलीथिन का इस्तेमाल करने वालों की खैर नहीं। एक अगस्त से शहर में पॉलीथिन पर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगा। बीते रविवार को मेयर और विधायकों की गुप्त बैठक में इस मामले पर कई घंटे तक चर्चा होने के बाद पॉलिथीन पर प्रतिबंध का फैसला कर लिया गया। नॉर्थ हलके के विधायक बावा हैनरी ने इसकी पुष्टि की है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि रविवार को हुई इस बैठक में वेस्ट हलके के विधायक सुशील ¨रकू शामिल नहीं हो सके थे। हालांकि, विधायक बावा हैनरी ने बताया कि विधायक ¨रकू से इस संबंध में फोन पर बात हो चुकी है और उन्होंने भी इस फैसले का समर्थन किया है।

बताया जा रहा है कि बैठक में चर्चा की गई कि हिमाचल को पॉलीथिन फ्री किया जा चुका है। महाराष्ट्र में भी कुछ दिन पहले हा पॉलीथिन पर पूर्ण प्रतिबंध का फैसला लिया गया है और उसका सख्ती से पालन भी किया जा रहा है। मामला सीधे-सीधे लोगों की लागत से जुड़ा है। विधायक बावा हैनरी ने कहा कि पॉलीथिन से कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इसके चलते इस मामले में कोई समझौता नहीं करना चाहिए। लिहाजा, बैठक में सभी ने एक अगस्त से पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने पर सहमति जता दी।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते मेयर जगदीश राजा ने बताया कि बुधवार को फिर से बैठक बुलाई गई है। इसमें पॉलीथिन पर प्रतिबंध के फैसले को लागू करने की रूपरेखा तय की जाएगी। कारोबारियों और निर्माताओं को देंगे 30 जुलाई तक की मोहलत

मेयर जगदीश राजा और विधायक बावा हैनरी ने कहा कि पॉलीथिन पर प्रतिबंध के फैसले से कारोबारियों और निर्माताओं को नुकसान न हो इसके ध्यान में रखते हुए उन्हें 30 जुलाई तक की मोहलत दी जाएगी। कहा कि उसके बाद लोगों की सेहत और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को मेयर से मिले कारोबारी-निर्माता

सोमवार को पॉलीथिन का कारोबार करने वाले और पॉलीथिन के निर्माता मेयर जगदीश राजा से मिले। उन्होंने दावा किया कि उनके द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा पॉलीथिन 50 माइक्रान से अधिक का है। लिहाजा, उसकी क्वालिटी बहुत अच्छी है। उनका दावा था कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों में भी 50 माइक्रान से अधिक वाले पॉलीथिन को छूट मिली हुई है। मेयर ने उनकी बातों को सुनने के बाद कहा कि जो भी नियमों के तहत होगा उसकी जांच करा ली जाएगी और उसके मुताबिक ही कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.