Move to Jagran APP

लायंस क्लब डिस्ट्रिक्ट 321 डी के उप गवर्नर द्वितीय बने टांडा के बलराज कुमार

बलराज कुमार ने चार सालों की मेहनत के बल पर होशियारपुर के दविंदर पाल अरोड़ा को पांच वोट से हरा दिया है।

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2020 11:21 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 01:29 PM (IST)
लायंस क्लब डिस्ट्रिक्ट 321 डी के उप गवर्नर द्वितीय बने टांडा के बलराज कुमार
लायंस क्लब डिस्ट्रिक्ट 321 डी के उप गवर्नर द्वितीय बने टांडा के बलराज कुमार

जालंधर [शाम सहगल]। टांडा के बलराज कुमार ने लायंस क्लब इंटरनेशनल के डिस्ट्रिक्ट 321डी के उप गवर्नर द्वितीय के चुनाव में बाजी मार ली है। तमाम तामझाम के बाद आखिरकार बलराज कुमार चार सालों की मेहनत में कामयाब हो गए हैं। उन्होंने होशियारपुर के दविंदर पाल अरोड़ा को पांच वोट से हरा दिया है। इसी तरह डिस्ट्रिक्ट के गवर्नर पद के लिए अमृतसर के हरदीप सिंह खड़का और उप गवर्नर वन पद के लिए जीएस सेठी ने अधिकतर क्लबों द्वारा बेहतर रेटिंग के साथ कब्जा सुनिश्चित कर लिया।

loksabha election banner

चुनाव से एक दिन पहले देर रात तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। इसमें लायंस क्लब टांडा हरमन से संबंध रखने वाले बलराम कुमार की होम क्लब की आइडी तक हैक कर ली गई थी। हालांकि समय पर मामला सामने आने पर क्लब के प्रधान को सोशल मीडिया पर लाइव होकर स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी थी।

मत का इस्तेमाल करने के बाद भी फोन पर व्यस्त रहे क्लबों के सदस्य

डिस्ट्रिक्ट उप गवर्नर द्वितीय के चुनाव को लेकर लायंस क्लब में पिछले कई दिनों से जोर आजमाइश का दौर जारी था। दोनों उम्मीदवारों द्वारा खुद की जीत सुनिश्चित करने के लिए तरह-तरह के पैंतरे अपनाए जाते रहे। चुनाव को लेकर लांच क्लबों के सदस्यों की रूचि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अपने मत का इस्तेमाल करने के बाद भी दिनभर लायन सदस्य मोबाइल पर एक्टिव रह कर अपडेट लेते रहे। यही नहीं, कई लायन नेताओं द्वारा विभिन्न क्लबों को अपने मत का इस्तेमाल जल्द से जल्द करने के लिए भी उत्साहित किया जाता रहा।

डेस्टिनेशन इलेक्शन से वंचित हुए क्लब

चुनाव में रोचक तथ्य यह रहा है कि यह चुनाव हर बार अलग-अलग जगहों पर करवाए जाते रहे हैं। कभी कुल्लू-मनाली की वादियों में तो कभी धर्मशाला से लेकर डलहौजी तक। बताया जाता है कि डेस्टिनेशन इलेक्शन पर होने वाला खर्च उम्मीदवार द्वारा किया जाता रहा है। इस बार कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन में ऑनलाइन वोटिंग करवाना मजबूरी हो चुका था। ऐसे में सैर-सपाटे की आस लगाए क्लबों के सदस्यों को मायूसी हाथ लगी है।

भाइचारा मजबूत करना रहेगी प्राथमिकता

चुनाव जीतने के बाद नवनियुक्त उप गवर्नर द्वितीय बलराज कुमार ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान क्लबों का आपसी भाईचारा मजबूत करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। इसके अलावा मानवता की सेवा के साथ-साथ सामाजिक विषयों पर भी बेहतर प्रोजेक्ट किए जाएंगे। खासकर जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, गरीबी उन्मूलन तथा महिला संरक्षण के लिए क्लबों द्वारा प्रोजेक्ट करने की योजना तैयार की जाएगी।

हरदीप तथा सेठी को भी मिला सम्मान

इन चुनावों के साथ गवर्नर पद के लिए पहले से जीत हासिल कर चुके अमृतसर से हरदीप सिंह खड़का तथा उप गवर्नर वन पद के लिए पठानकोट से जीएस सेठी को भी डिस्ट्रिक्ट के क्लबों का सम्मान मिला। बेहतर रेटिंग के साथ उन्हें भी उक्त पदों की जिम्मेदारी दी गई।

यह रहा जीत का कारण

टांडा से संबंध रखने वाले बलराम कुमार ने चार साल पहले वर्ष 2016 में ही लायंस क्लब से जुड़े हैं, लेकिन लायंस क्लब टांडा हरमन के बैनर तले उन्होंने कई मेगा सर्विस प्रोजेक्ट किए थे। इसके अलावा कैंसर अवेयरनेस को लेकर किए गए कार्यों के चलते डिस्ट्रिक्ट का नाम इंटरनेशनल में भी रोशन हुआ था। लायंस क्लब में भीष्म पितामाह कहे जाते अधिकतर पूर्व गवर्नरों का समर्थन हासिल करना भी बलराज की जीत का कारण रहा।

गवर्नर व चेयरमैन ने जताई संतुष्टि

लायंस क्लब के इतिहास में पहली बार ई-वोटिंग के साथ संपन्न हुए चुनाव पर जिला गवर्नर गुरमीत सिंह मक्कड़, कांफ्रेंस चेयरमैन प्रिंस वर्मा, पूर्व जिला गवर्नर परमजीत सिंह चावला और नोमिनेशन कमेटी के प्रमुख एसएल कपूर ने संतुष्टि जताई। इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती गई है, जिस पर सभी क्लबों को विश्वास है। उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान बलराज कुमार कैबिनेट की टीम खुद तैयार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.