Move to Jagran APP

राजीनामा करवाने के नाम पर 20 हजार रिश्वत लेता ASI गिरफ्तार Jalandhar News

विजिलेंस ने इस मामले में पुलिस कंट्रोल में तैनात एएसआइ सुरिंदर सिंह और मकसूदां के आनंद नगर निवासी प्रॉपर्टी डीलर लखविंदर सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 08:06 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 08:05 AM (IST)
राजीनामा करवाने के नाम पर 20 हजार रिश्वत लेता ASI गिरफ्तार Jalandhar News
राजीनामा करवाने के नाम पर 20 हजार रिश्वत लेता ASI गिरफ्तार Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। विजिलेंस ब्यूरो ने कमिश्नरेट पुलिस के थाना एक में तैनात एएसआइ सतपाल सिंह को 20 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। विजिलेंस ने इस मामले में पुलिस कंट्रोल में तैनात एएसआइ सुरिंदर सिंह और मकसूदां के आनंद नगर निवासी प्रॉपर्टी डीलर लखविंदर सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया है। तीनों ने शिकायतकर्ता के दूसरे पक्ष के साथ मारपीट के मामले में राजीनामा करवाने के लिए ढाई लाख रुपये में सौदा किया था। पीड़ित दो लाख रुपए आरोपितों को दे चुका था।

loksabha election banner

विजेलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज की जालंधर यूनिट के डीएसपी निरंजन सिंह ने बताया कि मोबाइल रिपेयर की दुकान करने वाले मकसूदां के सुदर्शन पार्क निवासी सुमित वधवा पुत्र राम किशन ने शिकायत दी थी कि उन्होंने पांच दिसंबर को मकसूदां निवासी ज्योति रियाड़ पत्नी प्रेम सिंह से 41.50 लाख रुपये में मकान खरीदा था। उन्होंने उसी दिन मकान का कब्जा लेते हुए वहां रिहायश कर ली थी। इसके बावजूद 21 दिसंबर को ज्योति की बहू प्रभजोत कौर अपनी मां के साथ उनके घर आई और झगड़ा करने लगीं। इस बीच प्रभजोत कौर का पैर फिसल गया और वह गिर गई। पत्नी ने दोनों महिलाओं को घर से निकालकर पुलिस कंट्रोल में सूचना दी। थाना एक के एएसआइ सतपाल उनके घर आए। एएसआइ ने दोनों पक्षों को अगले दिन थाने बुलाया।

थाने पहुंचने पर एएसआइ ने उसे धमकाना शुरू कर दिया और कहा कि दोनों पक्षों के खिलाफ पुलिस केस दर्ज कर देगा। इसके बाद मकसूदां निवासी प्रॉपर्टी डीलर लखविंदर सिंह उनके पास शहरी पुलिस के कंट्रोल रूम में तैनात एएसआइ सुरिंदर सिंह जरिए मामला सेट करवाने पहुंचा। सुरिंदर ने उसे कहा कि वह एएसआइ सतपाल को जानता है। वह उसे कह देगा कि उसे परेशान न करे, बदले में उसे ढाई लाख रुपये एएसआइ सतपाल को देने होंगे। इसके बाद उसने अलग-अलग तारीखों में एएसआइ सुरिंदर और आरोपित प्रॉपर्टी डीलर लख¨वदर को 70 हजार रुपये दे दिए। इसके बावजूद भी आरोपित एएसआइ ने उनका राजीनामा नहीं करवाया, जिस पर उन्हें एक लाख 30 हजार रुपये प्रॉपर्टी डीलर और एएसआइ सुरिंदर को देने पड़े। इस बीच उन्हें पता चला कि कुल दो लाख रुपये में से 70 हजार रुपये तो आरोपित एएसआइ सतपाल को चले गए, जबकि बाकी के पैसे प्रॉपर्टी डीलर और एएसआइ सुरिंदर ने खुद हड़प लिए।

20 जनवरी को एएसआइ सतपाल और सुरिंदर उसके घर आए और बाकी के 50 हजार रुपये की मांग करने लगे। सतपाल ने उसे कहा कि वह दस हजार रुपये प्रॉपर्टी डीलर को, 20 हजार रुपये उसे और 20 हजार सुरिंदर को दे दे। उसने कहा कि उसके पास फिलहाल पैसे नहीं है वह उसे चार फरवरी को उसे पैसे देगा। इसके बाद उसने विजिलेंस में शिकायत कर दी।

छुट्टी पर था सतपाल

डीएसपी निरंजन सिंह ने बताया कि उक्त शिकायत पर कार्रवाई करते हुए जालंधर यूनिट की टीम ने गवाहों को साथ लेकर मंगलवार दोपहर को ज्यूडिशियल कांप्लेक्स के पास ट्रैप लगाकर एएसआइ सतपाल को पैसे लेते हुए रंगे हाथ काबू कर लिया। सतपाल सिंह पिछले कुछ दिनं से छुट्टी पर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.