Move to Jagran APP

कैंब्रिज इंटरनेशनल के आर्यमन ने जीती संस्कारशाला इंटर स्कूल डिबेट प्रतियोगिता

दैनिक जागरण की ओर से 'दैनिक जागरण-संस्कारशाला अच्छाई की जीत' के तहत सीटी पब्लिक स्कूल, मकसूदां के परिसर में संस्कारशाला इंटर स्कूल डिबेट प्रतियोगिता करवाई गई। प्रतियोगिता में शहर के 11 स्कूलों के 22 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। डिबेट प्रतियोगिता का विषय 'भेदभाव से ¨लग असामनता बढ़ती है' था। विद्यार्थियों ने इस विषय पर पक्ष व विपक्ष पर विचार रखे। विद्यार्थियों ने कहा कि भेदभाव से ¨लग असमानता बढ़ती है। वर्तमान समय में लैंगिक असमानता धीरे-धीरे खत्म हो रही है। फिर भी महिलाओं के साथ शोषण होता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 08:32 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 08:36 PM (IST)
कैंब्रिज इंटरनेशनल के आर्यमन ने जीती संस्कारशाला इंटर स्कूल डिबेट प्रतियोगिता
कैंब्रिज इंटरनेशनल के आर्यमन ने जीती संस्कारशाला इंटर स्कूल डिबेट प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, जालंधर : दैनिक जागरण की तरफ से 'दैनिक जागरण-संस्कारशाला अच्छाई की जीत' के तहत सीटी पब्लिक स्कूल मकसूदां के परिसर में संस्कारशाला इंटर स्कूल डिबेट प्रतियोगिता करवाई गई। प्रतियोगिता में शहर के 11 स्कूलों के 22 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। डिबेट का विषय 'भेदभाव से ¨लग असामनता बढ़ती है' रहा। विद्यार्थियों ने इस विषय के पक्ष व विपक्ष में विचार रखे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लैंगिक असमानता धीरे-धीरे खत्म हो रही है, फिर भी महिलाओं के साथ शोषण होता है। आज भी महिला को पुरुष जितना उचित मेहताना नहीं मिलता। हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दे रहे है जबकि लड़कियों को पेट में भ्रूण हत्या के रूप में मारा जाता है। अगर लड़की नहीं होगी तो संसार कैसे चलेगा। नारी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो रही है। अभी भी पंजाब में 1000 के पीछे 895 है। विद्यार्थियों ने कहा कि जैसे-जैसे समय बदल रहा है लोगों की सोच भी बदल रही है। कई पारिवारिक सदस्य अभी भी लड़कियों को रात की पार्टी में नहीं जाने देते। यह पारिवारिक सदस्यों की पुरानी सोच नहीं है बल्कि बेटी की केयर झलकती है। आज के समय में बेटा-बेटी में भेदभाव नहीं करना चाहिए बल्कि लड़कियां हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रही है। इंटर डिबेट प्रतियोगिता में जागरण प्रकाशन लिमिटेड के ग्रेटर पंजाब के मुख्य महाप्रबंधक मो¨हदर कुमार, महाप्रबंधक नीरज शर्मा ने शिरकत करते हुए विद्यार्थियों की डिबेट की सराहना की। निर्णायकों की भूमिका डॉ. सरिता तिवारी डॉ. इंद्रजीत कौर व दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक विजय गुप्ता ने निभाई। इस मौके दैनिक जागरण के ब्रांड मैनेजर नवीन शर्मा भी उपस्थित रहे।

loksabha election banner

परीक्षाओं में भी तो लड़कियां ही आगे रहती हैं : नीरज शर्मा

जागरण प्रकाशन लिमटेड के महाप्रबंधक नीरज शर्मा ने बताया कि इतिहास गवाह है कि जहां-जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवता का वास होता है। नारी को हमेशा शक्ति का प्रतीक माना जाता है। परीक्षा परिणाम की बात करें तो लड़कियां लड़कों से आगे रहती है। एयरफोर्स में कमांड महिलाओं के हाथों में दी जा रही है। वर्तमान समय में बदलाव हो रहा है लड़का-लड़की में भेदभाव कम हो रहा है।

---- यह रहे परिणाम

संस्कारशाला इंटर स्कूल डिबेट प्रतियोगिता की विजेता ट्राफी कैंब्रिज इंटरनेशनल को-एजुकेशन स्कूल के विद्यार्थी आर्यमन ने जीती। फस्ट रनरअप की ट्राफी संयुक्त रूप से एचएमवी कालेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा सान्या अग्रवाल व कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल फॉर ग‌र्ल्स की छात्रा सानवी शर्मा ने जीती। सेकंड रनरअप की ट्राफी लारेंस इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा मनीषा ने जीती।

-- इन स्कूलों के विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

एमजीएन स्कूल के मानवी व शिखर भारद्वाज, लारेंस इंटरनेशनल स्कूल के रमनबीर व मनीषा, कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल के अहान व आर्यमन, कैंब्रिज ग‌र्ल्स स्कूल के सानवी व आरुषी, एचएमवी कॉलेजिएट स्कूल की सान्या व धृति, सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल के चितराली, हर्षप्रीत ¨सह, बीएसएफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल के तमन्ना व लवलीन, सेंट सोल्जर स्कूल के तुषार व हीना, दिव्या, प्रभसी, सीटी पब्लिक स्कूल ने जोयना व आयुष, इनोसेंट हार्टस स्कूल से हितेश व करणवीर ने हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.