जासं, जालंधर। हंसराज महिला महाविद्यालय (एचएमवी) के पीजी विभाग गणित की ओर से पायथान के माध्यम से डाटा साइंस का परिचय विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर करवाया गया। इसके साथ डाटा साइंस में गणित शार्ट्स विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई। इसमें बीएससी नान मेडिकल की अरबिया ताहिर ने पहला स्थान हासिल किया जबकि एमएससी गणित की गगनप्रीत कौर, बीएससी कंप्यूटर साइंस की तान्या ने दूसरा और बीएससी की छात्रा जिया, बीएससी नान मेडिकल की साहिबप्रीत कौर ने तीसरा स्थान पाया।

प्रतियोगिता में बनूड़ (राजपुरा) के स्वामी विवेकानंद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर डा. संदीप रंजन बतौर रिसोर्स पर्सन उपस्थित रहे। प्रिंसिपल डा. अजय सरीन, डीन अकादमिक डा. सीमा मरवाहा और गणित विभागाध्यक्ष गगनदीप ने उनका स्वागत किया।

डा. संदीप रंजन ने बहुत ही खूबसूरत व आसान तरीके से पायथान के माध्यम से डाटा साइंस का परिचय दिया। उन्होंने पायथान के विभिन्न कार्यक्रमों का उदाहरण भी दिया। उन्होंने पोस्टर मेकिंग के लिए चुने गए इनोवेटिव विषय की भी प्रशंसा की। गगनदीप ने छात्राओं को प्रतिदिन गणित के सवाल हल करके दिमाग की कसरत करने की भी प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि छात्राओं में विषय प्रति रोचकता को बढ़ाने और उनके विषय में स्पष्टता लाने के उद्देश्य से एक्सपर्ट टाक आयोजित की गई। इसमें सभी को विषय की गहनता से जानकारी भी मिली और उनके मन में बैठे सवालों के उत्तर भी मिले। इससे उनका विषय को लेकर उत्साह भी बढ़ा है। भविष्य में जरूरत अनुसार विशेषज्ञों के जरिये और टाक आयोजित करने का सिलसिला जारी रखा जाएगा। इस अवसर पर दीपाली, डा. गौरव, चरनजीत कौर व दीक्षा उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - भगवंत मान होंगे पंजाब में आम आदमी पार्टी के सीएम फेस, अरविंद केजरीवाल ने किया एलान, 93.7 फीसद लोगों ने मान को पहली पसंद बताया

Edited By: Pankaj Dwivedi