Move to Jagran APP

फगवाड़ा उपचुनावः उम्मीदवार उतारने को लेकर बसपा और लोक इंसाफ पार्टी में खींचतान

लोक इंसाफ पार्टी फगवाड़ा से अपने पुराने सिपहसालार जरनैल नंगल को लड़ाना चाहती है तो बसपा ज्यादा जनाधार का हवाला देकर अपना दावा जता रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 02:51 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 10:17 AM (IST)
फगवाड़ा उपचुनावः उम्मीदवार उतारने को लेकर बसपा और लोक इंसाफ पार्टी में खींचतान
फगवाड़ा उपचुनावः उम्मीदवार उतारने को लेकर बसपा और लोक इंसाफ पार्टी में खींचतान

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। लोकसभा चुनाव में पंजाब डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) के बैनर तले चुनाव लड़ी पार्टियों में खींचतान शुरू हो गई है। वजह बना है फगवाड़ा विधानसबा उपचुनाव। दरअसल, यहां से पिछला विधानसभा चुनाव लड़ने वाली लोक इंसाफ पार्टी (लिप) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सीट पर अपनी-अपनी दावेदारी जता रही हैं। लिप यहां से अपने पुराने सिपहसालार जरनैल नंगल को लड़ाना चाहती है तो बसपा अपना दावा छोड़ने को तैयार नहीं है। उम्मीदवारी को लेकर शुरू हुई खींचतान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बसपा का राज्य नेतृत्व पिछले दिनों फगवाड़ा में अपने काडर को सक्रियता बढ़ाने के लिए ड्यूटी असाइन कर आया है। उसे फगवाड़ा उपचुनाव एकजुट होकर लड़ने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

बसपा की दावेदारी के पीछे वजह यह है कि दोआबा में फगवाड़ा ही एक ऐसा हलका है जहां वह खुद को मजबूत मानती है। दूसरी तरफ बसपा को छोड़ कर लिप में शामिल हुए जरनैल नंगल का भी इस क्षेत्र में मजबूत आधार है। बसपा में ही रहते हुए भी क्षेत्र में जरनैल ने काम किया था पर अब वे लिप में हैं। यही वजह है कि लिप और बसपा दोनों गठबंधन सदस्य होने के बावजूद उम्मीदवारी को लेकर आमने-सामने हैं।

फाजिल्का को लेकर कशमकश नहीं

फाजिल्का विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव होना है। हालांकि यहां उम्मीदवारी को लेकर फिलहाल कशमकश नजर नहीं आ रही है। बता दें कि लोकसभा चुनाव में पंजाब के तीन हलकों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली बसपा इस समय खासी उत्साही है। इसीलिए पार्टी उपचुनाव में 2 विधानसभा सीटों पर किस्मत आजमाना चाह रही है।

जोश में है काडर, सीट निकालने का भरोसा

बसपा काडर का मानना है कि पार्टी को फगवाड़ा में अपना ही उम्मीदवार उतारना चाहिए। वजह यह है कि 2 माह पहले ही पार्टी संसदीय चुनाव में उम्दा प्रदर्शन कर चुकी है और इस समय काडर जोश में है। अगर बसपा का उम्मीदवार फगवाड़ा उपचुनाव लड़ता है और हाईकमान पूरी तन्मयता से चुनाव लड़वाती है तो यह संभव है कि सीट बसपा निकाल ले।


 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.