जासं, जालंधरः देश भर के सरकारी, अर्ध सरकारी प्राइवेट और केंद्रीय स्कूलों की खूबियां, बिल्डिंग के इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित विद्यार्थियों की संख्या आदि की जानकारी आनलाइन की जा रही है। ताकि देश के किसी भी कौने में बैठे अभिभावक कहीं के भी स्कूल का स्टेट्स, स्पोर्ट्स, फीस स्ट्रक्चर, रिजल्ट आदि के बारे में जान सकें।

देश भर के स्कूलों की करवाई जा रही अपडेशन

भारत सरकार के यूडाइस पोर्टल पर स्कूलों को अपनी तमाम जानकारी 25 मई तक अपलोड करनी होगी, क्योंकि डाटा अपडेट करने की तिथियों को 10 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले इसके लिए अंतिम तिथि 15 मई तय की गई थी, लेकिन स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया जारी होने की वजह से हर दिन के साथ डाटा घटता-बढ़ता जा रहा था। इसी के मद्देनजर ही तिथियों में बढ़ौतरी की गई है।

सभी स्कूलों को डाटा udiseplus.gov.in पर करना होगा अपडेट

बता दें कि, भारत सरकार के डिपार्टमेंट आफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन के आदेशानुसार देश भर के स्कूलों की अपडेशन करवाई जा रही है। सभी स्कूलों को डाटा udiseplus.gov.in पर अपडेट करना होगा।

यह भी पढ़ेंः- Heat Stroke: गर्मियों में खाएं तरबूज, खरबूज, आड़ू और आम, शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाते हैं मौसमी रसीले फल

स्कूल मुखियों को डिपार्टमेंट से मिली ये हिदायतें

सभी स्कूल मुखियों को डिपार्टमेंट से हिदायत दी गई हैं कि वे डाटा अपडेट अपने देखरेख में करवाते समय उसे दोबारा क्रास चैक अवश्य कर लें, ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो। क्योंकि यूडाइस के रिकार्ड के आधार पर भारत सरकार की तरफ से विश्लेषण किया जाता है। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी और जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंटरी को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि सभी स्कूल निर्धारित समय पर स्कूल से जुड़ी तमाम जानकारी भारत सरकार के यूडाइस सर्वे पोर्टल पर अवश्य भर दें।

यह भी पढ़ेंः- पंजाब पुलिस कर्मी से मारपीट का मामला एससी कमीशन पहुंचा, सदस्य पूनम कांगड़ ने अस्पताल पहुंच पीड़ित का जाना हाल

Edited By: Deepika