Move to Jagran APP

पंजाब के सभी स्कूल होंगे आनलाइन, 25 मई तक यूडाइस पोर्टल पर अपलोड करनी होगी जानकारी

भारत सरकार के डिपार्टमेंट आफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन के आदेशानुसार स्कूलों की अपडेशन करवाई जा रही है। सभी स्कूलों को डाटा udiseplus.gov.in पर अपडेट करना होगा। स्कूल मुखियों को हिदायत मिली हैं कि वे डाटा अपडेट अपने देखरेख में करवाते समय उसे चैक कर लें।

By DeepikaEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 04:25 PM (IST)
पंजाब के सभी स्कूल होंगे आनलाइन, 25 मई तक यूडाइस पोर्टल पर अपलोड करनी होगी जानकारी
पंजाब के सभी स्कूल आनलाइन होने जा रहे हैं। (सांकेतिक)

जासं, जालंधरः देश भर के सरकारी, अर्ध सरकारी प्राइवेट और केंद्रीय स्कूलों की खूबियां, बिल्डिंग के इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित विद्यार्थियों की संख्या आदि की जानकारी आनलाइन की जा रही है। ताकि देश के किसी भी कौने में बैठे अभिभावक कहीं के भी स्कूल का स्टेट्स, स्पोर्ट्स, फीस स्ट्रक्चर, रिजल्ट आदि के बारे में जान सकें।

loksabha election banner

देश भर के स्कूलों की करवाई जा रही अपडेशन

भारत सरकार के यूडाइस पोर्टल पर स्कूलों को अपनी तमाम जानकारी 25 मई तक अपलोड करनी होगी, क्योंकि डाटा अपडेट करने की तिथियों को 10 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले इसके लिए अंतिम तिथि 15 मई तय की गई थी, लेकिन स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया जारी होने की वजह से हर दिन के साथ डाटा घटता-बढ़ता जा रहा था। इसी के मद्देनजर ही तिथियों में बढ़ौतरी की गई है।

सभी स्कूलों को डाटा udiseplus.gov.in पर करना होगा अपडेट

बता दें कि, भारत सरकार के डिपार्टमेंट आफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन के आदेशानुसार देश भर के स्कूलों की अपडेशन करवाई जा रही है। सभी स्कूलों को डाटा udiseplus.gov.in पर अपडेट करना होगा।

यह भी पढ़ेंः- Heat Stroke: गर्मियों में खाएं तरबूज, खरबूज, आड़ू और आम, शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाते हैं मौसमी रसीले फल

स्कूल मुखियों को डिपार्टमेंट से मिली ये हिदायतें

सभी स्कूल मुखियों को डिपार्टमेंट से हिदायत दी गई हैं कि वे डाटा अपडेट अपने देखरेख में करवाते समय उसे दोबारा क्रास चैक अवश्य कर लें, ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो। क्योंकि यूडाइस के रिकार्ड के आधार पर भारत सरकार की तरफ से विश्लेषण किया जाता है। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी और जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंटरी को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि सभी स्कूल निर्धारित समय पर स्कूल से जुड़ी तमाम जानकारी भारत सरकार के यूडाइस सर्वे पोर्टल पर अवश्य भर दें।

यह भी पढ़ेंः- पंजाब पुलिस कर्मी से मारपीट का मामला एससी कमीशन पहुंचा, सदस्य पूनम कांगड़ ने अस्पताल पहुंच पीड़ित का जाना हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.