Move to Jagran APP

अकाली दल व कांग्रेस को याद आए साहिब कांशी राम

दोआबा में एक बार फिर एससी राजनीति साहिब कांशी राम के नाम के आसपास घूमने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 07:37 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:37 AM (IST)
अकाली दल व कांग्रेस को याद आए साहिब कांशी राम
अकाली दल व कांग्रेस को याद आए साहिब कांशी राम

जालंधर (जगजीत सिंह सुशांत) : दोआबा में एक बार फिर एससी राजनीति साहिब कांशी राम के नाम के आसपास घूमने लगी है। कभी इस राजनीति का केंद्र बिदु रहे साहिब कांशी राम शुक्रवार को परिनिर्वाण दिवस पर एक बार फिर चर्चा में आ गए। इस समय देश और राज्य में अनुसूचित जाति वर्ग के मुद्दे हावी हैं। ऐसे में अकाली दल और कांग्रेस को उनकी याद आ गई है।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव 2022 के लिए शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी में गठबंधन की चर्चा आम है। अब अकाली दल के एससी विग ने साहिब कांशी राम के परिनिर्वाण दिवस पर प्रोग्राम का आयोजन करके बसपा को गठबंधन का संकेत भी भेज दिया है। दूसरी तरफ दोआबा में कांग्रेस के लिए एससी चेहरे के रूप में तेजी से उभर रहे जालंधर वेस्ट के विधायक सुशील रिकू ने भी परिनिर्वाण दिवस पर कांशी राम को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने संकल्प लिया कि वे समाज के हक के लिए ऐसे ही लड़ेंगे, जैसे साहिब कांशीराम लड़े थे।

दरअसल, बसपा के सुप्रीमो रहे साहिब काशीराम की पंजाब की राजनीति में अच्छी पकड़ थी। उन्होंने देश में गांव-गांव पैदल घूमकर एससी वर्ग को जागृत कर पार्टी की स्थापना की थी। बसपा ने यूपी में मजबूत पकड़ बनाई और कई बार सरकार बनाने में कामयाब रहे। पंजाब के कई नेता तो उनके नाम के दम पर ही आगे बढ़े।

विधायक रिकू ने दी श्रद्धांजलि

विधायक सुशील रिकू ने स्व. कांशी राम को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे एससी वर्ग के हक के लिए काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पोस्टमैट्रिक स्कालरशिप बंद कर दी है और पेंडिग राशि नहीं भेज रहे हैं, लेकिन वे पंजाब में स्कालरशिप शुरू करवाएंगे। इस मौके पर पार्षद बचन लाल, पार्षद तरसेम लखोत्रा, पार्षद जगदीश समराय, पार्षद सुच्चा सिंह, कांग्रेस एससी डिपार्टमेंट के वाइस चेयरमैन अश्वनी जंगराल, पार्षद पति बलबीर चंद अंगुराल, अमरीक सिंह बागड़ी, अभि लोच, तरसेम थापा, कृष्ण चंद, ओम प्रकाश बागड़ी, पप्पू प्रधान, वरिदर काली, शेर सिंह शेरू, मदन मांडला, नरेश, अशोक कुमार मौजूद रहे।

अकाली दल ने भी करवाया समारोह

शिरोमणि अकाली दल एससी विग जालंधर के प्रधान भजन लाल चोपड़ा के नेतृत्व में स्व. साहिब कांशीराम के परिनिर्वाण दिवस पर बूटा मंडी में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। भजन लाल चोपड़ा ने कहा कि जिला अकाली दल के प्रधान जत्थेदार कुलवंत सिंह मन्नण के सहयोग से यह आयोजन हुआ है और संकल्प लिया गया है कि भाईचारे को मुश्किलों से बाहर निकाला जाएगा। जागृत करने के लिए अभियान चलेंगे और साहिब कांशी राम के दिखाए मार्ग पर चलकर ही यह संभव है। मौके पर अशोक चांदला, जगदीश महे, जग्गी, अरुण कुमार, पवन महे, हरप्रीत चोपड़ा, अशोक कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.