जालंधर, जेएनएन। सिटी रेलवे स्टेशन सोमवार को दो महीने बाद फिर से चहल-पहल दिखी। किसानों के आंदोलन के कारण पंजाब में दो महीने से बंद पड़ी ट्रेनें अब दोबारा शुरू हो गई हैं। जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से सोमवार दोपहर करीब  2:05 पर पहली गाड़ी रवाना की गई। एक एक मालगाड़ी है जिसे पेट्रोल टैंकर ट्रेन (बीटीपीएन) कहते हैं। यह गाड़ी इलेक्ट्रिक इंजन के साथ पानीपत से पेट्रोल लेने के लिए रवाना की गई। यह गाड़ी यहां करीब 2 महीने से यह ट्रेन स्टेशन के यार्ड पर ही खड़ी थी। रविवार को ही स्टेशन पर पावर सप्लाई चालू करके इंजन दौड़ाकर रेलवे ट्रैक की चेकिंग की गई थी।

पंजाब में किसान आंदोलन के कारण बंद थी ट्रेनें

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से कृषि सुधार कानून पाए किए जाने के बाद से पंजाब के किसान आंदोलनरत थे। उन्होंने रेलवे ट्रैक पर धरने देकर गाड़ियों की आवाजाही बंद करवा दी थी। इस वजह से पूरे पंजाब में करीब दो महीने तक ट्रेनों का आवागमन बंद रहा। दीवाली और अन्य त्योहारों पर बड़ी संख्या में पंजाब में रह रहे अन्य प्रदेशों के लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी थी। 

मंगलवार शाम तक पंजाब पहुंचना शुरू हो जाएंगी यात्री ट्रेनें

दो दिन पहले ही किसानों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ बैठक के बाद रेलवे ट्रैक से धरना उठाने और ट्रेनों के आवागमन में बाधा न डालने का आश्वासन दिया था। इसके बाद केंद्र की ओर से भी ट्रेनें चलाने की हरी झंडी दे दी गई। रेलवे ने एक दिन पहले ही ट्रेनों को चलाने की समय सारणी जारी कर दी है। इसमें पहले दिन मालगाड़ियां चलाई जानी थी। उसके बाद दूरी से आने वाली ट्रेनों को क्रमवार अंबाला से आगे पंजाब में दाखिल करवाया जाना है। संभावित है कि मंगलवार शाम के समय तक यात्री ट्रेनें पंजाब में प्रवेश करना शुरू कर देंगी।

रिजर्वेशन काउंटर पर दिखे कम यात्री

संभावना है कि यात्री ट्रेनें मंगलवार देर शाम ही जालंधर तक पहुंचेगी और आगे अमृतसर के लिए रवाना होंगी। इसके बाद ही अपने शेड्यूल के अनुसार चल सकेंगी। इसके बावजूद अभी तक सिटी रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों में कोई खासा उत्साह नहीं दिखा। रेलवे ने चार काउंटर खोले थे मगर दो काउंटरों पर सिर्फ 5 से 6 लोग ही टिकट रिजर्व करवाने पहुंच रहे थे।

 

 

 

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप