Move to Jagran APP

मां मरिअम्मा के मेले में अंगारों पर गिरी महिला, जान हथेली पर रखकर अग्नि परीक्षा देते हैं श्रद्धालु

जालंधर में मां मरिअम्मा का मेला हर वर्ष मनाया जाता है। इस बार करीब 638 श्रद्धालुओं ने अग्निकुंड में अंगारों के ऊपर चलकर परीक्षा दी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 06:05 PM (IST)
मां मरिअम्मा के मेले में अंगारों पर गिरी महिला, जान हथेली पर रखकर अग्नि परीक्षा देते हैं श्रद्धालु
मां मरिअम्मा के मेले में अंगारों पर गिरी महिला, जान हथेली पर रखकर अग्नि परीक्षा देते हैं श्रद्धालु

जालंधर, जेएनएन। आस्था में डूबे भक्त अपनी जान की भी परवाह नहीं करते हैं। इस बात का एक नजारा रविवार शहर में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में देखने को मिला। हम बात कर रहे हैं। दक्षिण भारत से जुड़े समुदाय के खास मां मरिअम्मा वार्षिक मेले की। यहां काजी मंडी स्थित मां मरिअम्मा के मेले के दौरान शाम को आस्थावान भक्तों ने 20 फीट लंबे व करीब पांच फीट चौड़े अग्निकुंड पर नंगे पांव चलकर अग्नि परीक्षा दी। इसी बीच जब एक महिला महिला अग्नि परीक्षा देने के लिए अग्निकुंड में उतरी बीच रास्ते में अचानक उसके पैर डगमगा गए। वह मुंह के बल धधकते अंगारों पर गिर गई।

loksabha election banner

मुंह व पेट के हिस्से झुलसे

उसके गिरते ही आसपास मौजूद श्रद्धालु कुछ घबरा गए लेकिन मुस्तैद सेवादारों ने तुरंत अग्निकुंड में उतरकर महिला को निकालने के प्रयास शुरू कर दिए। बड़ी मुश्किल से उसे बाहर निकाला गया और फिर प्राथमिक सहायता दी गई। बताते हैं कि मुंह के बल गिरने के कारण महिला के मुंह व पेट का कुछ हिस्सा जल गया। महिला को उसके परिवार के लोग घर ले गए।

 मां मरिअम्मा के वार्षिक मेले के दौरान अग्नि कुंड में गिरी महिला श्रद्धालु को बाहर निकालते हुए सेवादार।

 वैसे, अग्निकुंड में परीक्षा देने के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए उसके आसपास सेवादार तैनात थे। साथ ही वहां पर पानी का भी पूरा प्रबंध किया गया था। जैसे ही कोई डगमगाने लगता सेवादार उसे संभाल लेते और बाहर निकाल लेते पर महिला को गिरने से नहीं बचाया जा सका। उल्लेखनीय है कि यह मेला हर वर्ष आयोजित किया जाता है और इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु अग्नि परीक्षा देते हैं। इस बार मां मरिअम्मा मेले के दौरान 638 भक्तों ने अग्नि परीक्षा दी है।

अग्नि परीक्षा देखने के लिए लगा दी जान की बाजी

मेले के दौरान 20 फीट लंबे व पांच फुट चौड़े अग्नि कुंड में भक्तों द्वारा नंगे पांव चलने का नजारा देखने के लिए  मंदिर के पास एक निर्माणाधीन इमारत से लटक रही सरीयों के सहारे लोग करीब 15 फीट उंची इमारत पर चढ़ते रहे। इस दौरान कई लोगों को गिरने के कारण चोट भी लगी।

मां मरिअम्मा के अग्निकुंड में भक्तों के गुजरने का नजारा देखने के लिए जान हथेली पर रखकर पास की इमारत पर चढ़ते लोग।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.