जालंधर, जेएनएन। पंजाब में शादियों और पंजाबियों की अपने जीवनसाथी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक सर्वे में सामने आया है कि पंजाब के युवाओं में राज्‍य से बाहर शादी करने का ट्रेंड सा चल रहा है। 94 फीसद पंजाबी युवा पंजाब से बाहर अपना जीवनसा‍थी तलाशते हैं। इसके लिए उनका बाहर जाने का रुझान भी अहम कारण है।

केवल छह फीसद पंजाबी युवा ही पंजाब मे तलाशते हैं अपना जीवनसाथी

यह खुलासा पंजाबी मैट्रीमोनी के सर्वेक्षण से हुआ है। सर्वे टीम ने निष्कर्ष निकाला है कि 94 फीसद पंजाबी राज्य से बाहर अपना जीवन साथी चुनना पसंद करते हैं। इसके पीछे उनके कई तरह के तर्क होते हैं। केवल छह फीसद युवा ही पंजाब में अपना जीवनसाथी खोजना चाहते हैं। यह सर्वे पंजाबी मैट्रीमोनी के लगभग 70 हजार सदस्यों पर आधारित है। पंजीकृत सदस्यों और उनकी प्राथमिकताओं के जनसंख्या आधारित पैटर्न का अध्ययन करते हुए पंजाबी मैट्रीमोनी ने यह निष्कर्ष निकाला है।

दिल्ली, लुधियाना, अमृतसर, चंडीगढ़ और जालंधर में सर्वाधिक पंजीकरण

दिल्ली, लुधियाना, अमृतसर, चंडीगढ़ और जालंधर शीर्ष पांच शहर हैं, जिनमें सबसे अधिक सदस्यों ने पंजीकरण कराया है। अन्य राज्यों के शहरों में सबसे ज्यादा पंजीकरण मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता व लखनऊ हैं। एनआरआइ पंजीकरण कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात और यूके में सबसे ज्यादा है।

जिन लोगों पर सर्वे किया गया उनमें 30 फीसद युवतियां और 70 फीसद युवक शामिल हैं। इनमें 65 फीसद युवतियां 20 से 29 आयु वर्ग की हैं, जबकि 72 फीसद युवक 25 से 35 आयु वर्ग के हैं। राज्य में 60 फीसद महिला और पुरुष प्रोफाइल स्वयं पंजीकृत हैं। पंजाबी एनआरआइज में 65 फीसद प्रोफाइल खुद तैयार की गई हैं।

मोबाइल एप का ज्यादा इस्तेमाल

मोबाइल और इंटरनेट के रुझान के अनुसार 85 फीसद पंजीकृत लड़कियां मोबाइल एप व इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही हैं, जबकि 90 फीसद पुरुष एप का उपयोग करते हैं। शैक्षिक योग्यता के मामले में महिलाओं में 22 फीसद इंजीनियर थीं। 44 फीसद के पास आट्र्स, साइंस व कॉमर्स की डिग्री थी। 13 फीसद के पास मैनेजमेंट की डिग्री थी। पुरुषों के लिए यह प्रतिशत क्रमश: 27 फीसद, 32 फीसद और 10 फीसद था।

वेबसाइट पर पंजीकृत महिलाओं ने जिन पेशों का जिक्र किया है उनमें टीचर, शिक्षाविद ज्यादा हैं। पुरुषों में ज्यादातर बिजनेस ओनर या एंटरप्रेन्योर हैं। एनआरआइ रजिस्ट्रेशन में महिलाओं का सबसे आम व्यवसाय सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल है। ज्यादातर पुरुष मैनेजमेंट के पेश से जुड़े हैं।

मैट्रीमोनी डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ मुरुगावल जानकीरमन ने कहा कि जीवन साथी चुनने के मामले में पंजाबी इस वेबसाइट पर खासा विश्वास करते हैं। हर तिमाही में सफलता की नई कहानियां शामिल होती हैं। वेबसाइट पंजाबी समुदाय में लगातार अपना आधार बढ़ा रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Kumar Jha