Move to Jagran APP

आठ करोड़ से बनेंगी 21 सड़कें, सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के कारण लेट शुरू होगा काम

सालों से गड्ढों की मार झेल रहे जालंधर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्दी ही शहर की 21 मुख्य सड़कों को दोबारा से बनाया जाएगा। नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की 15 मार्च को प्रस्तावित मीटिंग में 15 करोड़ रुपये के विकास कार्यो के टेंडर मंजूर किए जाने हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 05:00 AM (IST)
आठ करोड़ से बनेंगी 21 सड़कें, सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के कारण लेट शुरू होगा काम
आठ करोड़ से बनेंगी 21 सड़कें, सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के कारण लेट शुरू होगा काम

जागरण संवाददाता, जालंधर : सालों से गड्ढों की मार झेल रहे जालंधर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्दी ही शहर की 21 मुख्य सड़कों को दोबारा से बनाया जाएगा। नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की 15 मार्च को प्रस्तावित मीटिंग में 15 करोड़ रुपये के विकास कार्यो के टेंडर मंजूर किए जाने हैं। इनमें अधिकतर काम सड़कों के ही हैं। सड़कों के अतिरिक्त सलेमपुर मुसलमाना में स्टेडियम, नार्थ हलके में स्कूल की इमारत का निर्माण, पार्क के सुंदरीकरण और सीवरेज से जुड़े काम प्रमुखता से शामिल हैं।

loksabha election banner

सड़क निर्माण में सबसे प्रमुख काम मकसूदां फ्लाईओवर से डीएवी कालेज फ्लाईओवर तक कंक्रीट की रोड का टेंडर है। एक तरफ की सड़क के लिए 2.41 करोड़ का टेंडर लगाया गया है जबकि दूसरी साइड का टेंडर अभी क्लीयर होना है। विधायक बावा हैनरी इस सड़क को हैवी ट्रैफिक के मद्देनजर कंक्रीट की बनाना चाहते हैं। उसी कारण सड़क की मोटाई 15 इंच रखी जाएगी। हालांकि मकसूदां रोड समेत कई अन्य प्रमुख सड़कों के निर्माण में सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के कारण देरी हो सकती है। सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के कारण कई इलाकों में पाइपलाइन बिछाने के लिए खुदाई होनी है। मकसूदां की सड़क का निर्माण बलर्टन पार्क में सरफेस वाटर प्रोजेक्ट की पाइपलाइन बिछाने के बाद ही किया जाएगा। इस काम में तीन से चार महीने लग सकते हैं लेकिन जब सड़क बनकर तैयार हो जाएगी तो करीब एक दशक तक गड्ढों की समस्या खत्म हो जाएगी। कंक्रीट की बनी होने के कारण रिपेयर भी आसान होगी और सड़क टूटेगी भी कम। इन वार्डो में भी करवाए जाएंगे काम

मीटिग में सड़कों को ब्यूटीफाई करने के लिए रोड फर्नीचर के टेंडर भी मंजूर किए जाएंगे। वार्ड नंबर 21, 22, 24, 25, 26 और 28 में इस काम होगा। नार्थ स्कूल की इमारत के निर्माण के लिए 2 करोड़ का टेंडर पास किया जाना है। जोन नंबर 2 के इलाकों में सुपर सक्शन मशीन से सीवर की सफाई पर 19.68 लाख खर्च होंगे। बीएसएफ चौक श्मशानघाट, चहार बाग, बस्ती भूरे खान, वार्ड नंबर 6 में बावा जी मोहल्ला, क्रिश्चियन मोहल्ला, वार्ड 20, डा. आंबेडकर भवन से आबादपुरा, किशनपुरा मंदिर वाली गली, कन्यावाली, वार्ड नंबर 52 के इलाकों में में सीवर लाइन, प्रताप बाग जोन में डिस्पोजल टैंक की सफाई, लम्मा पिड में कलेक्टिग टैंक का निर्माण किया जाना है। पार्कों की मरम्मत के लिए आउटसोर्स पर रखे गए 40 मालियों का 40 लाख का कांट्रैक्ट बढ़ाया जाएगा। --------------

इन इलाकों में सड़कों की बदलेगी सूरत

कोट पक्षियां वार्ड नंबर 51, प्रेम नगर, वाल्मीकि मोहल्ला वार्ड नंबर 43, वार्ड नंबर 8 में डाल्फिन होटल मिशन कंपाउंड के पास की सड़कें, वार्ड नंबर 42 में गुरुद्वारा बस्ती अड्डा से रवि जूस कॉर्नर तक, वार्ड नंबर 44 में गुरद्वारा साहिब कलगीधर मोहल्ला तरखाना, मकसूदां फ्लाईओवर से डीएवी फ्लाईओवर तक विजय रिसोर्ट वाली साइड, अमरीक नगर, न्यू सुराजगंज, अली मोहल्ला, न्यू हरबंस नगर, राजिदर नगर, सेंट्रल टाउन, अजीत नगर और न्यू अजीत नगर, गदाईपुर केवल स्वीट शॉप और रामबाग एरिया, बाबा बालक नाथ मंदिर, दादा कॉलोनी, शिवनगर, गोल्डन एवेन्यू, मकसूदां, सुभाष नगर, विवेक विहार, अभिनंदन पार्क, जैन कॉलोनी, गुप्ता कॉलोनी, उद्योग नगर, जेएमपी फैक्ट्री रोड, काली माता मंदिर और महक सिनेमा रोड।

------

खास-खास

- नार्थ हलके के वार्ड नंबर 2 में सलमेपुर मुसलमाना में स्टेडियम बनेगा। इस पर 43.01 लाख रुपये खर्च आएगा।

- सेंट्रल हलके में 44.36 लाख से फुटपाथ का निर्माण होगा। इसके लिए कामर्शियल एरिया में लोगों की आवाजाही सुरक्षित होगी।

- नार्थ हलके में सरकारी स्कूल के निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपए का काम मंजूर किया जाएगा।

--------- यहां पार्क भी बिखरेंगे सुंदरता

वार्ड नंबर के 79 में शांति विहार, वार्ड नंबर 80 में जीटी रोड के किनारे ग्रीन बेल्ट, शहीद उधम सिंह नगर पार्क, मोता सिंह नगर में शहीद भगत सिंह पार्क, बुड्डा मल पार्क, वार्ड नंबर 35 की बैंक कॉलोनी का पार्क।

-------

ट्यूबवेल

कबीर विहार, बूटा पिड, काजी मंडी, उपकार नगर, वार्ड नंबर 9 के न्यू दशमेश नगर में ट्यूबवेल को ठीक किया जाएगा।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.