जालंधर, जेएनएन। बिना मास्क पहने बाहर निकलने पर अब 500 रुपये का जुर्माना होगा। पहले यह 200 रुपए था। इसी तरह होम क्वारंटाइन तोड़ने पर अब जुर्माना 500 से बढ़ाकर दो हजार कर दिया गया है। सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर अब जुर्माना 100 से बढ़ाकर 500 कर दिया गया है। इसी तरह अब शारीरिक दूरी का नियम तोड़ने के लिए भी जुर्माने तय कर दिए गए हैं। 

पंजाब सरकार की सेहत सेवाओं की निदेशक डॉ. अवनीत कौर की तरफ से जारी आदेशों के मुताबिक अब दुकानदार व अन्य व्यवसायिक संस्थान के द्वारा अगर शारीरिक दूरी का नियम तोड़ा जाता है तो उन्हें 2000 रुपये जुर्माना देना होगा। इसी तरह गाड़ी में शारीरिक दूरी का पालन न करने के लिए भी वाहनों के हिसाब से जुर्माने तय कर दिए गए हैं। बस में शारीरिक दूरी का नियम तोड़ने पर तीन हजार, कार में दो हजार और ऑटो रिक्शा व मोटरसाइकिल अथवा स्कूटी पर शारीरिक दूरी का नियम तोड़ने पर 500 रुपए जुर्माना देना होगा। 

उन्होंने कहा कि एपिडेमिक एक्ट के तहत डिप्टी कमिश्नर इसके चालान काटने के लिए बीडीपीओ, नायब तहसीलदार व एएसआइ समेत उनसे समकक्ष अधिकारी को अधिकार दे सकते हैं। अगर कोई जुर्माना नहीं भरता तो उनके खिलाफ धारा 188 आईपीसी और एपिडेमिक एक्ट के तहत केस दर्ज होगा।

Posted By: Vikas_Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!