Move to Jagran APP

पंजाब में जिस पटवारी के समर्थन में हड़ताल उसके घर से 33 रजिस्ट्रियां बरामद, बैंक खातों में 25 लाख जमा

संगरूर मे रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार किए पटवारी के घर से 33 रजिस्ट्रियां बरामद हुई हैं। रजिस्ट्रियों के जरिये खरीदी गई जायदाद पर अब तक करीब एक करोड़ 77 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है। दो विभिन्न बैंक खातों में करीब 25 लाख रुपये जमा हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 08:06 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 08:14 AM (IST)
पंजाब में जिस पटवारी के समर्थन में हड़ताल उसके घर से 33 रजिस्ट्रियां बरामद, बैंक खातों में 25 लाख जमा
संगरूर में गिरफ्तार किए गए पटवारी के घर से 33 रजिस्ट्रियां बरामद हुई हैं।

जागरण टीम, संगरूर/जालंधर : रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार जिस पटवारी दीदार सिंह छोकर के समर्थन में प्रदेश में पटवारी व कानूनगो हड़ताल पर हैं, उसके घर से विजलेंस ने 33 रजिस्ट्रियां बरामद की हैं। इन रजिस्ट्रियों के जरिये खरीदी गई जायदाद पर अब तक करीब एक करोड़ 77 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है। दो विभिन्न बैंक खातों में करीब 25 लाख रुपये  जमा हैं। डीएसपी विजिलेंस सतनाम सिंह विर्क ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी देते हुए बताया कि रिमांड के दौरान आरोपित से हुई पूछताछ व खंगाले गए बैंक खातों में से कई अहम जानकारियों मिली हैं। पड़ताल के दौरान सामने आया कि द रेवेन्यू पटवार यूनियन के जिला प्रधान पटवारी दीदार सिंह छोकर गांव छोकर का मौजूदा नंबरदार भी है।

loksabha election banner

बतौर पटवारी वह नंबरदार नहीं रह सकता, जिसके बारे में वह भली भांति जानता था, लेकिन इसके बावजूद उसने नंबरदारी को भी जारी रखा। आरोपित ने बतौर नंबरदार अब तक दो लाख एक हजार रुपये मान भत्ता प्राप्त करके सरकार के खजाने को नुकसान पहुंचाया है। आरोपित पटवारी के नाम पर मालेरकोटला के एचडीएफसी बैंक में लाकर भी मौजूद है, जिसकी तलाशी के लिए अदालत से आदेश मिल चुके हैं, ¨कतु लाकर की तलाशी के लिए दीदार सिंह ने अभी तक चाबी मुहैया नहीं करवाई है। अदालत के आदेशों पर लाकर को फ्रीज कर दिया गया है। मामले में अभी भी कई अहम खुलासे होने की उम्मीद है।

15 तक सामूहिक छुट्टी पर गए पटवारी व कानूनगो, काम न होने पर परेशान हो लौटे लोग

रेवेन्यू पटवार यूनियन और रेवेन्यू कानूनगो एसोसिएशन के आह्वान पर रेवेन्यू पटवार यूनियन के जिला मालेरकोटला के अध्यक्ष दीदार सिंह के खिलाफ विजिलेंस की तरफ से दर्ज केस रद करने की मांग को लेकर बुधवार को पटवारियों और कानूनगो के सामूहिक हड़ताल पर रहे। इससे तहसीलों में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। रजिस्ट्रयों और संपत्तियों से जुड़े लोगों के काम प्रभावित रहा।

उधर, द रेवेन्यू पटवार यूनियन व कानूनगो एसोसिएशन ने पूरे पंजाब में 15 मई तक सामूहिक छुट्टी लेकर कामकाज ठप कर दिया है। अमृतसर में बुधवार को पटवारी व कानूनगो ने दफ्तरों के मेन गेट को बंद कर दिया और किसी को अंदर नहीं आने दिया गया। इससे परेशान लोगों के कामकाज नहीं हुए और उन्हें लौटना पड़ा।। यूनियन ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार द्वारा उन्हें बातचीत के लिए नहीं बुलाया गया तो 16 मई से पूर्णतौर से कामकाज बंद कर दिया जाएगा। मोगा, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, संगरूर व बठिंडा में पटवारी कानूनगो हड़ताल पर रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.