Move to Jagran APP

Road Safety: जालंधर के 2300 विद्यार्थियों ने ली शपथ, कहा-सड़क सुरक्षा के नियमों का करेंगे पालन

Road Safety दैनिक जागरण ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत पांच स्कूलों में करवाए जागरूकता प्रोग्राम में छात्राें में उत्साह देखने काे मिला। ट्रक यूनियन ने भी ट्रैफिक नियम मानने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Vipin KumarPublished: Sat, 26 Nov 2022 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 09:29 PM (IST)
Road Safety: जालंधर के 2300 विद्यार्थियों ने ली शपथ, कहा-सड़क सुरक्षा के नियमों का करेंगे पालन
Road Safety: सरकारी हाई स्कूल किशनपुरा में ट्रेफिक जागरूकता अभियान चलाया गया। जागरण

जासं, जालंधर। Road Safety: दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियान का स्कूलों-कालेजों में विद्यार्थियों और शिक्षकों का भरपूर साथ मिल रहा है। इसके तहत विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के अलावा उन्हें खुद ट्रैफिक नियमों का पालन करने के साथ-साथ परिवार के सदस्यों को भी ध्यान रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया, ताकि दिन प्रतिदिन सड़कों पर बढ़ते हादसों के ग्राफ को घटाया जा सके। शनिवार को जिले के 2300 विद्यार्थियों ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत शपथ ली और कहा कि वो ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे। इसी तरह से ट्रक यूनियन की तरफ से भी अभियान का साथ देते हुए ट्रैफिक जागरूकता फैलाई गई।

loksabha election banner

--------------

पंजाब इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (पिम्स) में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया गया। इसमें प्राचार्य राजीव अरोड़ा की तरफ से 275 विद्यार्थियों से अपील की है कि वे जिस प्रकार मेडिकल की लाइन में आकर मरीजों की देखभाल करते हैं, उसी तरह दूसरों की सुरक्षा के मद्देनजर ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखें। ट्रैफिक नियमों को नजरअंदाज करने की वजह से आए दिन हादसे हो रहे हैं। ज्यादातर मरीजों की मौत का कारण भी यही बनता है कि किसी ने हेलमेट नहीं पहना, किसी ने सीट बेल्ट नहीं पहनी, कोई वाहन तेज गति से चला रहा था या किसी ने गलत साइड पर वाहन खड़ा कर दिया था।

----------

प्रोफेसर रविंदर चड्ढा केमिस्ट्री इंस्टीट्यूट आदर्श नगर में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता प्रोग्राम किया गया। इसमें बैच में उपस्थिति 40 विद्यार्थियों से प्रो. रविंदर चड्ढा ने अपनी और दूसरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि छोटी सी लापरवाही की वजह से हुआ हादसा केवल एक व्यक्ति पर नहीं बल्कि पूरे परिवार पर भारी पड़ जाता है। ऐसे में सड़क पर निकलते समय सभी ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखें और उसका पालन करें।

-----------

सरकारी हाई स्कूल किशनपुरा में सांझ केंद्र की टीम ने दैनिक जागरण की तरफ से चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान का साथ देते हुए जागरूकता प्रोग्राम किया। इसमें 35 विद्यार्थियों को इंस्पेक्टर गुरदीप सिंह व इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने ट्रैफिक नियमों को ध्यान में रखते हुए सड़क पर वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि बढ़ते हादसों को ट्रैफिक नियमों का पालन करके ही रोका जा सकता है। हेडमास्टर परमिंदर सिंह, चेयरमैन सोनिया, मंजू शर्मा, अनु बाली, रुपिंदरजीत, शिखा तलवाड़, दीपक, गौरव शर्मा आदि ने विद्यार्थियों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की।

----------

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कराड़ी, किशनगढ़ में प्रधानाचार्य सुमन शर्मा और लेक्चरर सुरजीत लाल ने विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया। इस दौरान उन्होंने 1600 विद्यार्थियों को 18 साल की आयु में लाइसेंस बनवाने, मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट पहने, सिग्नल पर अपनी बारी का इंतजार करने, सड़क पर मुड़ते समय इंडिकेटर आदि का इस्तेमाल करने आदि संबंधी जागरूक किया। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलाई।

----------

आर्या माडल हाई स्कूल करतारपुर में प्रिंसिपल मंजू बाला और प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में ट्रैफिक जागरूकता प्रोग्राम किया गया। इसमें शिक्षकों ने 350 विद्यार्थियों को खुद भी ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखने और अपने अभिभावकों को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करने संबंधी जागरूक करने की अपील की, ताकि हर कोई सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय स्पीड का ध्यान रखें। इसके साथ-साथ हेलमेट पहने और सीट बेल्ट लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.