Move to Jagran APP

धनतेरस पर छंटे मंदी के बादल, शहर में 22 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार Jalandhar News

खास दिन पर शुभ खरीदारी को लेकर शहर में ज्वेलरी बर्तन ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स ने 22 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

By Edited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 08:06 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 09:56 AM (IST)
धनतेरस पर छंटे मंदी के बादल, शहर में 22 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार Jalandhar News
धनतेरस पर छंटे मंदी के बादल, शहर में 22 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार Jalandhar News

जालंधर, [शाम सहगल]। पिछले कुछ समय से सुस्त चल रहा बाजार धनतेरस को लेकर गुलजार हो गए। खाद्य पदार्थों पर महंगाई के चलते इस बार कम कारोबार की संभावना के विपरित अक्टूबर में सबसे अधिक कारोबार हुआ। यही कारण था कि दीपावली से दो दिन पूर्व धनतेरस पर जिंदगी के तराजू में महंगाई पर खुशियों का पलड़ा भारी रहा।

loksabha election banner

सप्ताह के पहले दिन मार्केट का आलम यह रहा कि दिन भर ही नहीं बल्कि देर रात तक भी लोग शुभ खरीदारी करते रहे। खास दिन पर शुभ खरीदारी को लेकर शहर में ज्वेलरी, बर्तन, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स ने 22 करोड़ रुपये का कारोबार किया। दरअसल, जीएसटी व महंगाई के चलते फेस्टिवल की मार्केट मंदी होने की संभावना जताई जा रही थी। जबकि, हालात इससे बिल्कुल विपरित रहे।

'दैनिक जागरण' की टीम ने जब हार्ट ऑफ सिटी मॉडल टाउन का दौरा किया तो यहां हर कोई खरीदारी करने में व्यस्त था। ऐसा लग रहा था मानों उत्सव चल रहा हो। इसके बाद बर्तन बाजार पहुंचे तो यहां पर दुकानदारों के पास बात करने का भी समय न था। वहीं, ग्राहकों की भीड़ बाजार में उत्साह का प्रमाण दे रही थी।

गोल्ड मार्केट भी चमकी, 8 करोड़ रुपये का कारोबार

धनतेरस पर सोना, चांदी व डायमंड ज्वेलरी की खरीदारी का क्रेज रहता है। यहीं कारण रहा कि ज्वेलरी मार्केट से लेकर सोने का पारंपरिक बाजार लाल बाजार तथा सर्राफा बाजार में भी लोगों की भीड़ देर रात तक उमड़ी। खास बात यह रही कि पिछले कुछ दिनों से ज्वेलरी की बुकिंग करवाने वाले ग्राहकों ने धनतेरस, पर डिलीवरी ली। जिसके चलते सप्ताह के पहले ही दिन गोल्ड मार्केट ने आठ करोड़ का कारोबार किया। इस बारे में जावेरी गुजरांवाला के रमन नेगी बताते हैं कि धनतेरस को लेकर पहले ही तैयारी की गई थी। जिसके तहत नए डिजाइन की ज्वेलरी इजाद करने से लेकर हर वर्ग की पहुंच के मुताबिक उत्पाद उतारे गए।

चमका स्टील बर्तनों का कारोबार, 4.5 करोड़ रुपये का व्यापार

इसी तरह धनतेरस को लेकर शहर का बर्तन बाजार तड़के से लेकर देर रात तक चमका। बर्तन बाजार के थोक व रिटेल काराबोरी अनिल शर्मा लाडी बताते हैं कि धनतेरस पर लोगों की मांग के चलते ही बाजार समय से पहले खुल गया। बताया जा रहा कि शहर के बर्तन बाजार का कारोबार इस बार 4.5 करोड़ का रहा।

ऑटो मार्केट भी मां लक्ष्मी की कृपा 5.5 करोड़ रुपये का हुआ

धंधा धनतेरस को लेकर ऑटो मार्केट में भी रौनक दिन भर बरकरार रही। धनतेरस पर खरीदी गई हर वस्तु का कई गुणा लाभ मिलने के चलते लोगों को दो तथा चारपहिया वाहनों की डिलीवरी ली। शहर की ऑटो मार्केट ने धनतेरस पर 5.5 करोड़ का कारोबार किया।

इलेक्ट्रिकल तथा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में भी रही रौनक

चार करोड़ का हुआ कारोबार दीपावली की खरीदारी भी लोग धनतेरस पर ही कर लेते हैं। यहीं कारण रहा कि खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त पर ही लोगों ने दीपावली की शॉपिंग भी कर ली। इस क्रम में इलेक्ट्रिकल लड़ियों से लेकर डेकोरेशन तथा इलेक्ट्रॉनिक्स में एलईडी से लेकर एसी तथा रेफ्रिजरेटर से लेकर कई प्रकार के उत्पादों की खरीददारी की। दोनों मार्केट ने शुभ खरीदारी को लेकर चार करोड़ का कारोबार किया। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.